ब्राजील की चार जेलों में हिंसा में 40 कैदियों की मौत

Samachar Jagat | Tuesday, 28 May 2019 01:19:47 PM
North Brazil 40 prisoners death

रियो डी जनेरियो। उत्तरी ब्राजील की चार जेलों में हुई हिंसा में कम से कम 40 कैदियों की मौत हो गई।
इस घटना से एक दिन पहले ही एक जेल में हुई हिंसा में 15 लोगों की मौत हो गई थी। एमेजोनस राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि पीड़ितों की मौत दम घुटने की वजह से हुई।

Rawat Public School

आधिकारियों ने पहले मृतक संख्या 42 बताई थी लेकिन बाद में इसे संशोधित करके 40 कर दिया गया।
मारे गए कैदियों में कम से कम 25 कैदी एमेजोनस राज्य की राजधानी मनौस के निकट एंटोनियो त्रिनिदाद पैनल इंस्टीट्यूट में थे जहां ये चार जेल स्थित हैं।

जेल अधिकारियों ने बताया कि हत्या में किसी बंदूक या चाकू का इस्तेमाल नहीं किया गया। ऐसा प्रतीत होता है कि हिंसा उन कैदियों के बीच विवाद के कारण हुई जो एक ही आपराधिक समूह के थे और राज्य में नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल थे।

संघीय सरकार ने बताया कि वह राज्य की जेलों में सुरक्षा कड़ी करने के लिए अतिरिक्त बल को भेज रही है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक ब्राजील कैदियों की संख्या के मामले में विश्व में तीसरे नंबर पर है और जून 2016 तक यहां 7,26,712 कैदी थे। यह संख्या उसकी जेलों की क्षमता की दोगुनी है। उसी वर्ष देश में जेलों की क्षमता 3,68,049 कैदियों की थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.