उ.कोरिया के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए तैयार है अमेरिका

Samachar Jagat | Friday, 19 Apr 2019 02:21:32 PM
north korea America is ready for talks

वाशिंगटन। अमेरिका अपने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को किसी भी तरह की परमाणु वार्ता से हटाए जाने की उत्तर कोरिया की मांग को लेकर मीडिया में रिपोर्ट आने के बावजूद उसके साथ रचनात्मक बातचीत करने के लिए तैयार है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

Rawat Public School

उत्तर कोरियाई समाचार एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी क्वोन जोंग गन ने अमेरिका से पोम्पियो की जगह एक अधिक होशियार और परिपक्व वार्ताकार को लाने की अपील की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि क्वोन ने फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुई दूसरे शिखर वार्ता के विफल होने के लिए पोम्पियो को जिम्मेदार ठहराया है।

पोम्पियो को हटाने की मांग को लेकर मीडिया में आ रही रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी कहा कि हम रिपोर्ट से अवगत हैं। अमेरिका अब भी उत्तर कोरिया के साथ रचनात्मक बातचीत करने के लिए तैयार है। केसीएनए के मुताबिक क्वोन ने कहा है कि हनोई में  हाल ही में हुई शिखर वार्ता के विफल होने के बावजूद किम और ट्रंप के बीच अच्छा रिश्ता बना हुआ है।

पिछले वर्ष जून में सिंगापुर में दोनों के बीच हुई पहली ऐतिहासिक शिखर वार्ता के दौरान किम इस बात पर सहमत हो गए थे कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यासों को रोके जाने के एवज में उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्बीप में पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में प्रयास करेगा।

गौरतलब है कि फरवरी में वियतनाम के हनोई में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच हुए शिखर सम्मेलन के बाद से दोनों देशों के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता रुकी हुई है। शिखर सम्मेलन में उम्मीद थी कि दोनों देशों के बीच समझौता होगा लेकिन किम के परमाणु निरस्त्रीकरण का संकल्प पूरा किए बिना प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटाने की मांग के बाद ट्रंप वार्ता से हट गए थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.