उत्तर कोरिया ने प्रक्षेपण अभ्यास को रक्षात्मक करार दिया, सियोल की आलोचना की

Samachar Jagat | Thursday, 09 May 2019 11:48:33 AM
North Korea called launch practice defensive

सियोल। उत्तर कोरिया ने सप्ताहांत में एक रॉकेट एवं कम दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित करने के बारे में बृहस्पतिवार को कहा कि वह उसका नियमित एवं रक्षात्मक सैन्य अभ्यास था और इन प्रक्षेपणों की आलोचना करने के लिए दक्षिण कोरिया की निंदा भी की। उत्तर कोरिया के आधिकारिक कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी ने एक सैन्य प्रवक्ता का एक बयान प्रकाशित किया जिन्होंने दक्षिण कोरिया की आलोचना को, बहाना बनाने के लिए गढ़ी गई कहानी बताया।

चलो भोले बाबा के द्वारे...! बाबा केदारनाथ के खुले कपाट,गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

हालांकि, खबर में सैन्य प्रवक्ता के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। इसके कुछ घंटे बाद ही दक्षिण कोरिया, अमेरिका एवं जापान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने सियोल में उत्तर कोरिया के प्रक्षेपणों एवं अन्य सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की। उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता की ओर से अलग से जारी किए गए बयान में इन प्रक्षेपणों को नियमित एवं आत्मरक्षात्मक सैन्य अभ्यास बताया।

PM मोदी की स्थिति एक ऐसे स्कूली बच्चे की तरह है जो कभी भी अपने होमवर्क नहीं करते: प्रियंका गांधी

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति भवन 'ब्लू हाउस’ एवं रक्षा मंत्रालय ने शनिवार के प्रक्षेपणों को लेकर चिता जताई थी कि यह अंतर कोरियाई सैन्य समझौते की भावना के विरुद्ध है। यह समझौता सभी शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों पर लगाम लगाने को लेकर पिछले साल किया गया था और उत्तर कोरिया से ऐसी गतिविधियों से बचने की अपील की गई थी जिससे तनाव बढ़ सकता है।

उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया ने अपने सर्वोच्च नेता किम जोंग उन को लंबी दूरी के कई रॉकेट प्रक्षेपकों के प्रक्षेपण अभ्यास का रविवार को सीधा प्रसारण किया और इनमें से एक कम दूरी के नये बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण भी मालूम हो रहा था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.