आबे-किम बैठक से उ. कोरिया का परमाणु मसला हल होने की उम्मीद : अमेरिका

Samachar Jagat | Saturday, 25 May 2019 01:27:11 PM
North Korea nuclear issue expected to be resolved from Abe-Kim meeting: US

टोक्यो। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने विश्वास व्यक्त किया कि जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच संभावित बैठक उत्तर कोरिया के परमाणु एवं हथियार मुद्दे के निपटारे में मददगार साबित हो सकती है। बोल्टन फिलहाल टोक्यो की यात्रा पर है जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार को पहुंचने वाले हैं। ट्रंप और आबे से मुलाकात और बातचीत करेंगे। 

मई की शुरुआत में, आबे ने बिना किसी पूर्व शर्त के किम के साथ बातचीत करने की तत्परता व्यक्त की थी। क्योडो संवाद समिति ने बोल्टन के हवाले से कहा कि संभावित आबे-किम बैठक उत्तर कोरिया में अपहृत किये गये जापानी नागरिकों के मुद्दे को सुलझाने में भी मदद करेगी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने यह भी तर्क दिया कि हाल ही में उत्तर कोरिया द्बारा प्रक्षेपित की गई मिसाइलें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा समिति के प्रस्तावों का उल्लंघन है।

इसके अलावा बोल्टन ने जोर देकर कहा कि ट्रंप और किम के बीच तीसरे शिखर सम्मेलन का दरवाजा खुला हुआ है। अमेरिका-ईरान के बीच बढते विवाद के बीच आबे के तेहरान की नियोजित यात्रा के बारे में बोलते हुए बोल्टन ने कहा कि इस मुद्दे पर ट्रंप की जापान यात्रा के दौरान चर्चा की जाएगी।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने मई की शुरुआत में छोटी दूरी की मिसाइलों के परीक्षण सहित कई प्रक्षेपण किए। फरवरी में ट्रंप और किम ने हनोई में अपना दूसरा शिखर सम्मेलन आयोजित किया। इससे पहले दोनों नेताओं के बीच गत वर्ष जून में सिंगापुर में पहली बैठक हुई थी। हालांकि, वियतनाम की बैठक बिना किसी घोषणा या समझौते के समाप्त हो गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.