उत्तर कोरिया से सही समय पर बात करना चाहता था: ट्रंप

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 08:58:15 AM
North Korea wanted to talk at the right time: Trump

वाशिंगटन/सोल। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच हुई बातचीत के बाद बुधवार को कहा कि अमेरिका सही समय पर उत्तर कोरिया से बात करना चाहता था। दक्षिण कोरिया ने कहा कि ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से फोन पर कहा है कि उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच बातचीत के दौरान कोई सैन्य कार्यवाही नहीं की जाएगी।

पाकिस्तान में आठ साल की बच्ची से दुष्कर्म के बाद भडक़ा दंगा

मून से 2015 के बाद पहली बार हुई उत्तर कोरिया-दक्षिण कोरिया की बातचीत पर बात करने के बाद ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि कोई नहीं जानता कि आगे क्या होगा। उन्होंने कहा कि मून ने उन्हें बताया है कि बातचीत अच्छी रही है। इससे मात्र उन्हें ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को फायदा होगा। आने वाले कुछ सप्ताहों या माह में इसके परिणाम हमारे सामने होंगे।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास ब्ल्यू हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों ने वार्ता के बाद कहा था कि इससे अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु मुद्दे को लेकर बातचीत के रास्ते खुलेंगे। उत्तर कोरिया ने वार्ता में कहा था कि वह अगले माह  दक्षिण कोरिया में ओलम्पिक खेलों में भाग लेगा।

पेरिस जलवायु संधि निष्पक्ष होने पर अमेरिका फिर हो सकता है शामिल: ट्रंप

दोनों देशों के बीच समस्याओं को बातचीत के जरिए सुलझाया जाएगा और मतभेदों को दूर करने के लिये सैन्य बातचीत फिर से शुरू की जाएगी। उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों के मुद्दे पर बात करने से साफ मना करते हुए कहा उसके निशाने पर अमेरिका है न कि उसके शुभ चिंतक दक्षिण कोरिया, चीन और रूस। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने इस बातचीत का स्वागत करते हुए कहा अमेरिका तक पहुंच बनाने वाली घातक मिसाइल विकसित करने के मुद्दे को सुलझाने की तरफ यह पहला कदम है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.