व्यापार युद्ध की वजह से पंद्रह साल में पहली बार घटी अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या

Samachar Jagat | Wednesday, 29 May 2019 10:46:57 AM
Number of tourists in China decreased for the first time in fifteen years Going to the US

डेट्रायट। लगभग एक दशक तक तेज वृद्धि के बाद अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है। राष्ट्रीय यात्रा एवं पर्यटन कार्यालय के अनुसार 2018 में अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या 5.7 प्रतिशत घटकर 29 लाख रह गई। यह 2003 के बाद पहला मौका है जबकि अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या में समीक्षाधीन वर्ष की तुलना में पिछले साल से कमी आई है। चीन और अमेरिका के बीच जारी व्यापार विवाद को इसकी प्रमुख वजह माना जा रहा है। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने सबसे पहले जनवरी, 2018 में चीन के सौर पैनल और वाशिंग मशीनों पर शुल्क लगाया था।

Rawat Public School

चमत्कारी है इस झरने का पानी, अगर प्रेमी जोड़ा इसमें स्नान कर ले तो उन्हें कोई नहीं कर सकता एक-दूसरे से अलग

उसके बाद से दोनों देशों के बीच व्यापार विवाद बढ़ रहा है। अमेरिका द्बारा चीन के 200 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाया गया है जिसके जवाब में चीन ने अमेरिका के 60 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाया है। पिछली गर्मियों में चीन ने अपने नागरिकों को अमेरिका जाने के खिलाफ चेतावनी जारी की थी। चीन ने अपने नागरिकों को वहां गोलीबारी, डकैती तथा चिकित्सा इलाज की ऊंची लागत के प्रति चेताया था। इसके जवाब में अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को चीन जाने के प्रति आगाह किया था। 

भारतीयों का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है मकाओ, लगातार बढ़ रही है यहां जाने वाले पर्यटकों की संख्या

बीजिंग में अंतरराष्ट्रीय व्यापार कंपनी में काम करने वाली वांग हायशिया ने कहा कि वह अपनी बहन की पढ़ाई के लिए मई में अमेरिका आई हैं। उनके परिवार का यहां दस दिन रुकने का इरादा है। वांग ने कहा कि वह चाहती तो ज्यादा दिन तक यहां रुक सकती थीं लेकिन व्यापार युद्ध की वजह से वह अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान देने की इच्छुक नहीं है। -एजेंसी 

भारतीय मूल के वैज्ञानिक अपनी टीम के साथ बनाएंगे अमेरिकी सेना के लिए खास रोबोट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.