दक्षिण चीन सागर को लेकर ओबामा प्रशासन नपुंसक बना रहा: ट्रंप

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Oct 2018 01:16:05 PM
 Obama administration remained impotent for South China Sea: Trump

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की खिंचाई करते हुए कहा कि दक्षिण चीन सागर को लेकर उनका रवैया नपुंसक जैसा रहा। उन्होंने कहा कि ओबामा प्रशासन की कमजोरी की वजह से ही चीन इस क्षेत्र में अपना प्रभुत्व बढ़ाने में कामयाब रहा।

महाराष्ट्र महिला आयोग ने तनुश्री दत्ता की शिकायत पर नाना पाटेकर, तीन अन्य को नोटिस भेजे

ट्रंप ने कहा कि ओबामा प्रशासन की इसी कमजोरी की वजह से बुधवार को चीन विवादित क्षेत्र में अमेरिका के लिए चुनौती बनकर खड़ा हो गया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस सप्ताह चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ हुई बैठक के बारे में ट्रंप को बताया।

इसी के कुछ घंटों बाद अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से यह टिप्पणी की गई। ट्रंप ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि ओबामा प्रशासन दक्षिणी चीन सागर को लेकर कमजोर रहा। इसी के चलते अब चीन की नौसेना विवादित क्षेत्र में अमेरिका के सामने चुनौती बन कर खड़ी हो गई है।

Bigg Boss 12: चोर-पुलिस टास्क में हुई हदें पार, बिग बॉस ने दो कंटेस्टेंट्स को किया बाहर

दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन का कई देशों से विवाद है जबकि पूर्वी चीन सागर को लेकर उसका जापान के साथ विवाद है। दोनों ही क्षेत्र खनिज पदार्थों, तेल और अन्य प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है।

वैश्विक व्यापार के लिहाज से भी यह क्षेत्र अहम है। अमेरिका नौवाहन की स्वतंत्रता का हवाला देते हुए इस क्षेत्र में नियमित गश्त करता रहता है। इस क्षेत्र पर नियंत्रण रखने के लिए चीन ने कई द्बीपों पर अपनी सैन्य ताकत स्थापित की है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.