ट्रंप-किम शिखर वार्ता का साफ लक्ष्य शांति और परमाणु निरस्त्रीकरण हों :संरा महासचिव

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jun 2018 07:19:23 AM
Peace and nuclear disarmament should be a clear target of Trump Kim Summit General Secretary

संयुक्त राष्ट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता से एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि शांति और कोरियाई प्रायद्बीप के सत्यापन योग्य परमाणु निरस्त्रीकरण बैठक का साफ एवं साझा लक्ष्य बने रहने चाहिए।

शरीफ ने पाक शीर्ष अदालत के प्रधान न्यायाधीश पर दमन और अन्याय का आरोप लगाया

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने उम्मीद जतायी कि इस समय जारी कूटनीतिक प्रक्रियाएं उत्तर कोरिया में मानवाधिकार के मुद्दों पर प्रगति का रास्ता साफ करेंगे।

रमजान के लिए घर जल्दी जाने को लेकर युवक ने भीड़ में किया ये, पढक़र खड़े हो जाएंगे रौंगटें

उन्होंने शिखर वार्ता को '' अच्छी खबर ’’ बताते हुए आज यहां संवाददाताओं से कहा , '' मैं वैश्विक शांति एवं सुरक्षा के लिए आशाजनक घटनाक्रम को लेकर कुछ कहना चाहता हूं। सिगापुर में कुछ घंटों में जो होगा उसपर दुनिया की गहरी नजर है। मैं एक कूटनीतिक हल की तरफ बढ़ने के लिए डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कोरिया (उत्तर कोरिया) और अमेरिका के नेताओं की सराहना करता हूं। ’’

भारत का बीआरआई में शामिल होने से इनकार, मोदी ने कहा क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए साझा प्रयास की जरूरत

गुतारेस ने कहा कि दोनों देशों के बीच बैठक के साथ उतार चढ़ाव , असहमति के पल और कठिन बातचीत निश्चित है।उन्होंने दोनों नेताओं की उस खतरनाक चक्र को तोड़ने के लिए भी सराहना कि जिसके कारण पिछले साल चिताजनक माहौल पैदा हुआ था।

ट्रंप ने जी-7 के बाद ट्वीट कर यूरोप के साथ विश्वसनीय संबंध को तार-तार कर दिया :जर्मनी

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने कहा , '' शांति और सत्यापन योग्य परमाणु निरस्त्रीकरण साफ एवं साझा लक्ष्य बने रहने चाहिए। जैसे कि मैंने पिछले महीने दोनों नेताओं को पत्र में लिखा था , आगे के रास्ते में सहयोग , समझौता और एक समान मकसद की जरूरत होगी। ’ऐजेंसी



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.