पोम्पियो तीन दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे दिल्ली

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jun 2019 08:02:38 AM
Pompey arrives on three-day visit to Delhi

नयी दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार की सत्तावापसी के बाद अमेरिका के किसी मंत्री की पहली भारत यात्रा के तहत अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार की रात यहां पहुंचे। पोम्पियो बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ महत्वपूर्ण बैठक करेंगे। 

पोम्पियो और जयशंकर के बीच बुधवार को होने वाली बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें आतंकवाद, अफगानिस्तान से संबंधित मुद्दे, ईरान-अमेरिका संघर्ष, भारत और अमेरिका के बीच व्यापार के मुद्दे, इंडो पैसिफिक रीजन तथा अन्य मामलों पर चर्चा होने की संभावना है। 

पोम्पियो के तीन दिवसीय दौरे को बेहद महत्वपूर्ण करार देते हुए एस जयशंकर ने आज कहा कि अमेरिका और ईरान के बीच के मौजूदा हालात में भारत अपने राष्ट्रीय हित के आधार पर ही कोई रूख अपनायेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका-ईरान दोनो से भारत के अच्छे संबंध हैं और उनके बीच का तनाव उन कुछ मुश्किल अंतरराष्ट्रीय मुद्दों में से एक है जो भारत के समक्ष हैं। 

जयशंकर ने सत्तारूढ़ भाजपा के प्रत्याशी के तौर पर गुजरात में राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन के बाद गांधीनगर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस मामले में भारत का रूख राष्ट्रीय हितों से ही निर्देशित होगा। विदेश मंत्री ने कहा कि पाम्पियो का दौरा बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने अमेरिका के साथ भारत के व्यापार शुल्क संबंधी विवाद के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इस तरह के विवाद कभी कभी पैदा हो जाते हैं पर कूटनीति का तकाजा है कि दोनों देश ऐसी बातों को ढूंढे जो दोनो के लिए लाभदायक हो।

जापान के ओसाका में जी 20 समिट के लिए रवाना होने से पहले पोम्पियो नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। भारत दौरे पर आने से पहले  पोम्पियो जयशंकर से बात कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों की द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता जताई। अमेरिका का मानना है कि दोनों देशों के पास हिंद-प्रशांत क्षेत्र से लेकर दुनिया के हितों के लिए काम करने का सुनहरा मौका है। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.