जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रपति ट्रंप का रुख बहुत भयावह है : नार्वे की लेखिका माजा लुंदे

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Jan 2019 04:57:22 PM
President Trumps stance on climate change is frightening: Norwegian writer Maja Lunde

नई दिल्ली। नार्वे की प्रख्यात लेखिका माजा लुंदे ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अज्ञानता बहुत भयावह है। साथ ही, उन्होंने चेतावनी दी कि विश्व के नेताओं को पर्यावरण के विनाश को टालने के लिए साथ मिल कर काम करने की जरूरत है।

इस साल के जयपुर साहित्य महोत्सव में भाग लेने जा रही लेखिका, स्क्रीनराइटर एवं मीडिया शख्सियत लुंदे ने इस बात का जिक्र किया कि जलवायु परिवर्तन का खतरा सचमुच में गंभीर है। विश्व के नेताओं को पर्यावरण के विनाश को टालने के लिए साथ मिल कर काम करने की जरूरत है।

यह उत्सव बृहस्पतिवार को शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से होने वाले विनाश को रोकने और ग्लोबल वाîमग को 1. 5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए हमारे पास 11 साल हैं। यहां तक कि आधा डिग्री तापमान भी बाढ़, अत्यधिक गर्मी, सूखा और लाखों लोगों के लिए गरीबी के खतरे को बढ़ा सकता है। 

ब्लू पुस्तक की लेखिका ने कहा कि हां, यह खतरा सचमुच में गंभीर है। यह पूछे जाने पर कि ट्रंप सहित कई लोग जलवायु परिवर्तन के खतरे को झूठा बता कर खारिज कर रहे हैं, इस पर लुंदे ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का इस तरह का रुख पूरी तरह से गैर जिम्मेदाराना है।

गौरतलब है कि ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते से जून 2017 में अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी। लेखिका ने कहा कि हरित ऊर्ज़ा दुनिया को बचाने के लिए जरूरी है। हमे अपना ध्यान कोयला और तेल से हटा कर सौर ऊर्ज़ा, पवन ऊर्ज़ा और (समुद्री) तरंग ऊर्ज़ा पर केंद्रित करने की जरूरत है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.