पृथ्वी को बचाने के लिए वायु प्रदूषण को रोकें: संयुक्त राष्ट्र

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jun 2019 12:36:55 PM
Prevent the Air Pollution to Protect Earth: The United Nations

संयुक्त राष्ट्र।  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने संदेश में वायु प्रदूषण के बिगड़ते स्तर और जलवायु संकट के बीच सामंजस्य बनाने पर जोर दिया। गुटेरेस ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से प्रत्येक वर्ष 70 लाख लोगों की जान जाती है और इससे बच्चों के विकास को भी नुकसान पहुंचता है। उन्होंने कहा कि कई वायु प्रदूषक ‘ग्लोबल वार्मिंग’ का कारण बनते हैं, जो कि एक बड़ा खतरा है। 

Rawat Public School

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दक्षिणी प्रशांत द्वीप के देशों में अपने हाल के अनुभव को याद किया, जिसमें उन्होंने पिछले महीने के दौरे के बारे में बताया और जलवायु परिवर्तन के कारण सबसे बुरी तरह प्रभावित लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कहा। गुटेरेस ने कहा कि उन्होंने वैश्विक जलवायु आपातकाल के गंभीर और बिगड़ते हालातों को पहली बार देखा था। 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि मानवीय गतिविधियों के कारण पर्यावरण ‘‘अभूतपूर्व संकट’’ का सामना कर रहा है। जलवायु परिवर्तन से लडऩे के लिए ‘‘हमारे जीवन की लड़ाई’’ महत्वपूर्ण कार्रवाई है, हमें प्रदूषण पर लगाम लगाने, जीवाश्म ईंधन सब्सिडी को समाप्त करने और नए कोयला संयंत्रों के निर्माण को रोकना होगा। 

विश्व पर्यावरण दिवस 100 से अधिक देशों में व्यापक रूप से मनाया जाता है, पर्यावरण की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय जागरुकता और कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र दिवस भी मनाया जाता है। वर्ष 2019 का मुख्य विषय वायु प्रदूषण है, संयुक्त राष्ट्र अक्षय ऊर्जा और हरित प्रौद्योगिकियों का पता लगाने के लिए सरकारों, उद्योगों, समुदायों और लोगों को आह्वान कर विश्व के प्रत्येक शहरों और क्षेत्रों में वायु की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कदम उठा रहा है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.