अगले सप्ताह ईरान की यात्रा करेंगे जापान के प्रधानमंत्री

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jun 2019 02:30:42 PM
Prime Minister of Japan to visit Iran next week

तोक्यो। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अगले सप्ताह ईरान की यात्रा करेंगे। चार दशक से अधिक समय में  किसी जापानी प्रधानमंत्री की यह पहली ईरान यात्रा होगी। इस यात्रा के जरिए जापान के अमेरिका और ईरान के बीच मध्यस्थता करने की उम्मीद है।

Rawat Public School

इस संबंध में एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि जापान अब भी विस्तृत जानकारियां जुटा रहा है, जैसे कि प्रधानमंत्री वहां किससे मुलाकात करेंगे। हालांकि स्थानीय मीडिया ने कहा कि आबे ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी और राष्ट्रपति हसन रूहानी से बातचीत करेंगे।

स्थानीय समाचार एजेंसी क्योदो की रिपोर्ट के अनुसार 41 साल में किसी जापानी प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा होगी। प्राप्त सूचना के अनुसार ईरान और जापान के अहम सहयोगी अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने के बीच आबे ने ईरान के अहम नेताओं से सीधे बात कर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव दिया है।

मई के आखिर में जापान की राजकीय यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह ईरान के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, जो आबे की योजना के लिए हरी झंडी की तरह था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.