स्वीडन के अधिकारियों ने लंदन में इक्वाडोर दूतावास में असांजे से पूछताछ की

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 04:08:43 AM
स्वीडन के अधिकारियों ने लंदन में इक्वाडोर दूतावास में असांजे से पूछताछ की

लंदन। एक वरिष्ठ स्वीडिश अभियोजक ने आज चार साल से अधिक समय से यहां इक्वाडोर दूतावास में शरण लिए विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे से यौन उत्पीडन के आरोपों पर पूछताछ की। छह साल पहले स्टाकहोम में एक महिला ने उन पर बलात्कार का आरोप लगाया था।

असांजे 45 अपनी विवादित वेबसाइट द्वारा अफगानिस्तान और इराक में युद्धों पर पांच लाख गोपनीय सैन्य फाइलें जारी करने पर अमेरिका प्रत्यर्पित होने तथा पूछताछ के डर के बीच इक्वाडोर द्वारा राजनीतिक शरण मंजूर होने के बाद साढे चार साल से अधिक समय से दूतावास में रह रहे हैं।

स्वीडन की उपमुख्य अभियोजक इनग्रिड इस्ग्रेन सुबह साढे नौ बजे एक अन्य महिला के साथ दूतावास पहुंची जहां दर्जनों फोटोग्राफर सहित अन्य उनसे मिले। वह तस्वीर के लिए कुछ पलों के लिए रूकीं लेकिन संवाददाताओं से कोई बात नहीं की।

स्वीडिश अभियोजकों की तरफ से एक बयान में कहा गया कि जांच जारी है जिसे गोपनीय रखा जाना है। यह गोपनीयता दूतावास में जांच उपायों के लिए इक्वाडोर के कानून के अनुसार लागू होती है। इसलिए अभियोजक पूछताछ के बाद जांच से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध नहीं करा सकते।

इक्वाडोर के विदेश मंत्री गुइलाउमे लांग ने कहा कि हम वर्ष 2012 में असांजे को शरण देने के समय से स्वीडिश अभियोजकों को आमंत्रित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘इस पूछताछ के लिए सहमत होने से पहले स्वीडिश अधिकारियों द्वारा एक हजार से अधिक दिन तक देरी करने की कोई जरूरत नहीं थी जबकि स्वीडिश अधिकारी ब्रिटेन में नियमित रूप से लोगों से पूछताछ करते हैं और उन्होंने हालिया वर्षों में 40 से अधिक मौकों पर ऐसा करने की अनुमति हासिल की है।’’

कई वर्षों के गतिरोध के बाद, स्वीडिश अभियोजक कार्यालय के प्रतिनिधियों और स्वीडिश पुलिस अधिकारियों ने पहले से मंजूर सवालों के आधार पर इक्वाडोर के एक अधिकारी द्वारा असांजे से पूछताछ के वक्त वहां मौजूद रहने पर सहमति दी।

अगर असांजे सहमत होते हैं तो उनका डीएनए नमूना भी लिया जाएगा।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.