उत्तरी वेनेजुएला तट पर भूकंप के जोरदार झटके

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Aug 2018 08:12:15 AM
Quake hits northern Venezuela coast

काराकास। वेनेजुएला के उत्तरी तट पर मंगलवार को 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए। अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.7 मापी गई और फिर 7.0 दर्ज गई तथा इसका केंद्र कारूपानो शहर के नजदीक था। यह गरीब मछुआरों का क्षेत्र है तथा इसके पूर्व में कोलंबिया, त्रिनिदाद एवं टोबैगो और सेंट लुसिया जैसे देश हैं। 

स्थानीय लोगों ने बताया कि भूकंप के कारण राजधानी काराकास से काफी दूर इमारतें हिलती हुई देखी गईं। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण की भूवैज्ञानिक जेसिका टर्नर ने बताया कि भूकंप की गहराई धरती की सतह से 123.11 किलोमीटर नीचे होने के कारण इसका असर कम होगा, लेकिन यह क्षति को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है। 

उन्होंने कहा, 7.3 तीव्रता वाले भूकंप कुछ नुकसान का कारण बनने जा रहा है। विशेष रूप से इस क्षेत्र की संरचनाएं कमजोर हैं। पृथ्वी कुछ ऊर्जा को अवशोषित करने में सक्षम है, लेकिन 7.3 भूकंप बहुत ऊर्जा पैदा करता है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.