थाईलैंड की गुफा में बचाव कार्य शुरू, अभी भी नौ लोग फंसे हुए 

Samachar Jagat | Monday, 09 Jul 2018 12:11:04 PM
Rescue work begins in Thailand's cave,Still nine people are stuck

 मे साई।  कुदरत के आगे आदमी अपने आप को असहाय महसूस करता है। थाईलैंड में बाढ़ के पानी से भरी हुई गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के किशोरों को बाहर निकालने का प्रयास सोमवार को दूसरे दिन फिर शुरू कर दिया गया है।

रविवार को इस जोखिम भरी गुफा से चार बच्चों को जीवित निकाल लिया गया था। नौ लोग अब भी गुफा में फंसे हुए हैं। बारिश का अंदेशा इस अभियान को और मुश्किल बना रहा है जो उत्तरी थाईलैंड स्थित इस गुफा में पानी भरने के जोखिम को बढा रहा है। हालांकि इस बचाव योजना के रास्ते में कई और मुश्किलें आ सकती हैं।

थाईलैंड के लोग इस संकट पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और लडक़ों एवं उनके 25 वर्षीय कोच की सुरक्षित वापसी की उम्मीद जता रहे हैं। पानी का स्तर बढ़ जाने के चलते 23 जून को ये सभी थाम लूंग गुफा के भीतर फंस गए थे।  

जाकिर नाइक की मलेशियाई प्रधानमंत्री से मुलाकात, भारत नहीं भेजने के फैसले का सत्ताधारी पार्टी ने किया बचाव

घंटों चले इस बचाव अभियान में विशेषज्ञ गोताखोर लडकों का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें गुफा से बाहर निकाल कर लाए हैं।  ये सभी लोग गुफा से चार किलोमीटर अंदर फंसे हुए थे, जिससे बाहर निकलने के रास्ते बेहद मुश्किल और दुर्गम हैं।

बचाव प्रमुख नोरोंगसाक ओस्तानाकोर्न ने कहा कि टीम के चार लोग सुरक्षित हैं लेकिन उनकी स्थिति या पहचान के बारे में बहुत कम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बचाव कार्य सोमवार सुबह शुरू कर दिए गए हैं।

ब्रिटेन के ब्रेग्जिट मामलों के मंत्री डेविड डेविस ने इस्तीफा दिया

प्रधानमंत्री प्रयुत चान - ओ - ता के आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक सोमवार शाम वह गुफा स्थल पर आने वाले हैं। इतनी कम जानकारी मिलने के चलते परिजन अपने बेटों से मिलने को लेकर अब भी बेचैन हैं।

थाई नेवी सील के एक गोताखोर की मौत ने पेशेवरों को इस बात का संकेत दे दिया है कि यह काम कितना मुश्किल है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.