गुफा में फंसी टीम को एक बार में बाहर नहीं निकाला जा सकता : थाई अधिकारी

Samachar Jagat | Thursday, 05 Jul 2018 11:19:11 AM
Rescuers race to drain water inside Thai cave before more rain arrives

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मे साई। थाईलैंड में बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बचाव अभियान की देखरेख कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि 12 खिलाड़ी और उनके कोच को एक ही बार में एक साथ बाहर नहीं निकाला जा सकता है। चिआंग राय प्रांत के गवर्नर नारोंगसक ओसातानाकोर्न ने बुधवार को कहा कि सभी 13 लोगों को एक ही बार में बाहर नहीं निकाला जा सकता।

अगर उनका स्वास्थ्य ठीक और व्यक्ति 100 प्रतिशत तैयार है तभी वह बाहर आ सकता है। उन्होंने बताया कि अधिकारी हर दिन इसका आकलन करेंगे कि क्या वह बाहर निकलने के लिए तैयार हैं और अगर कोई जोखिम होगा तो हम आगे नहीं बढ़ेंगे।

ताजा वीडियो में लडक़े और उनके कोच थाईलैंड की नेवी सील के साथ अंधेरी गुफा में बैठे हुए दिख रहे हैं। उनके चेहरे पर फ्लैश लाइट की रोशनी पड़ी जिसमें वे गर्म कंबल ओढ़े बैठे हुए हैं और उन्होंने पारंपरिक अभिवादन के तौर पर अपने दोनों हाथो को जोड़ा तथा एक एक करके अपना नाम बताया और यह भी बताया कि वे स्वस्थ हैं।

नारोंगसक ने बताया कि लडक़ों ने डाइविंग मास्क पहनने और सांस लेने का अभ्यास किया लेकिन उनका मानना है कि उन्होंने अभी तक गोताखोरी का कोई अभ्यास नहीं किया। गौरतलब है कि 11 से 16 वर्ष की आयु के ये खिलाड़ी और उनका 25 वर्षीय कोच 23 जून को फुटबॉल के एक मैच के बाद उत्तरी चिआंग राय प्रांत में थाम लुआंग नांग नोन गुफा देखने निकले थे और इसके बाद वे लापता हो गए थे।

भारी बारिश की वजह से गुफा के जलमग्न होने से वे उसमें फंस गए थे। एक ब्रिटिश गोताखोर ने सोमवार रात को उन्हें ढूंढा था। लडक़ों को देखकर उनके परिवार के सदस्यों ने थोड़ी राहत की सांस ली और अधिकारी गुफा तक इंटरनेट केबल लगाने पर काम कर रहे हैं ताकि माता-पिता अपने बच्चों से बात कर सकें। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.