अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र का मालवाहक यान वातावरण में जला रूसी अंतरिक्ष एजेंसी

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 02:59:21 AM
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र का मालवाहक यान वातावरण में जला रूसी अंतरिक्ष एजेंसी

मास्को। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र जा रहा एक मानवरहित मालवाहक यान गुरूवार को प्रक्षेपण के कुछ ही समय बाद वातावरण में जल गया। इससे अंतरिक्ष यात्रा की सुरक्षा को लेकर चिंता उत्पन्न हो गई।

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने एक बयान मं कहा, ‘‘प्रारंभिक सूचना के अनुसार एक असामान्य स्थिति के चलते मालवाहक विमान के साथ यह हादसा दूरदराज, बिना आबादी वाले रूस के पर्वतीय तुवा क्षेत्र के करीब 190 किलोमीटर उपर हुआ। इसके अधिकतर हिस्से वातावरण की घने परतों में ही जल गए।’’

रॉसकॉसमॉस ने इससे पहले कहा था कि प्रोग्रेस एमएस..04 शिप 383 से सम्पर्क उसके कजाकिस्तान स्थित बैककोनूर कॉस्मोड्रोम से प्रक्षेपण के कुछ सेकंड भीतर ही सम्पर्क टूट गया तथा उसके विशेषज्ञ समस्या की जांच कर रहे हैं।

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि मालवाहक यान के नुकसान से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के ‘‘तंत्र के सामान्य कामकाज एवं उस पर रहने वाले व्यक्तियों के निर्वहन पर प्रभाव नहीं पड़ेगा।’’

वहीं, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अंतरिक्ष केंद्र पर सामान की आपूर्ति की स्थिति अच्छी है।
मालवाहक यान को शनिवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर पहुंचना था और उसमें 2.4 टन ईंधन, खाद्य सामग्री, उपकरण थे।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.