स्क्रिपल के संदिग्धों ने हत्या की कोशिश से किया इनकार, बोले पर्यटक के तौर पर गए थे

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 12:32:35 PM
Scripil suspects tried to murder, refused to say, went as a tourist

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मॉस्को। ब्रिटेन में रूस के पूर्व जासूस सर्जेई स्क्रिपल को जहर देने के 2 आरोपियों ने रूसी मीडिया को दिए साक्षात्कार में हत्या की इस कोशिश में संलिप्तता से इनकार कर दिया है। वहीं ब्रिटेन ने इसे 'सरकारी खुफिया एजेंसी का अपमान बताकर खारिज कर दिया है।

क्रेमलिन के समर्थन वाले आरटी न्यूज नेटवर्क से बातचीत में दोनों ने पुष्टि की कि वहीं वे व्यक्ति हैं जिनकी तस्वीर इस महीने ब्रिटिश अधिकारियों ने जारी की लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि वे पर्यटक के तौर पर सालिस्बरी गए थे।

ब्रिटेन की सुरक्षा सेवाओं ने अलेक्जेंडर पेत्रोव और रुस्लान बोशिरोव का नाम लिया, हालांकि उसने यह भी कहा था कि ये दोनों के उपनाम हो सकते हैं। दोनों व्यक्तियों ने 25 मिनट लंबे साक्षात्कार में कहा कि ये उनके असली नाम हैं लेकिन साथ ही कहा कि वे रूस की जीआरयू सैन्य खुफिया एजेंसी के लिए काम नहीं करते जैसा कि ब्रिटेन ने दावेा किया है।

दोनों की उम्र 40 साल के आसपास लग रही थी। बुधवार शाम को यह साक्षात्कार रिकॉर्ड किये जाने से कुछ घंटे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि रूस ने ब्रिटेन द्बारा संदिग्ध बताए व्यक्तियों की पहचान कर ली है और उन्होंने दोनों से मीडिया को संबोधित करने का अनुरोध किया था। पुतिन ने कहा था, ''वे आम नागिरक हैं। वे अपराधी नहीं हैं।

ब्रिटेन का मानना है कि पुतिन ने व्यक्तिगत तौर पर यह हमला कराया। पेत्रोव और बोशिरोव ने कहा कि वे 2 मार्च को ब्रिटेन पहुंचे और अगले दिन घूमने के लिए सालिस्बरी गए। उन्होंने बताया कि वे बस एक घंटे वहां रुके होंगे क्योंकि मौसम खराब था और भारी हिमपात हो रहा था लेकिन अगले दिन चार मार्च को हमले वाले दिन शहर लौटे। ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि संदिग्ध हमले की योजना बनाने और उसे अंजाम देने के लिए 2 बार सालिस्बरी गए थे।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.