अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित डेमोक्रेट उम्मीदवारों में सीनेटर कमला हैरिस भी शामिल

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Nov 2018 06:52:33 PM
Senator Kamala Harris also included in Democratic candidates for US presidential election

वाशिंगटन। फीमेल ओबामा के रूप में मशहूर भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं। उनकी पार्टी ने हालिया मध्यावधि चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है।

साथ ही, गत दो बरसों में कमला सीनेट में पार्टी की स्टार नेता के तौर पर उभरी हैं। वे मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से आवाज उठाने वाली मुखर नेताओं में शामिल हैं। 
एक्सियोस द्बारा किए गए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण के अनुसार  यदि अभी चुनाव होता है तो वे ट्रंप को 10 अंकों के अंतर से हरा सकती हैं।

उन्हें अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिकों और श्वेत उपनगरीय महिलाओं का अच्छा खासा वोट मिल सकता है। कमला (54) ने एक माह पहले आइओवा की अपनी प्रथम यात्रा की थी। इस बारे में मीडिया विशेषज्ञों का कहना है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई हैं। 

वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनाव का आगाज 3 फरवरी 2020 को आइओवा में होगा, जहां प्रथम प्राइमरी चुनाव होने का कार्यक्रम है। मीडिया में आई खबरों में संकेत दिया गया है कि कमला का आइओवा का बार-बार दौरा करना उनकी सभाओं में ओबामा जैसी ऊर्ज़ा का संकेत देता है।

वे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की करीबी समझी जाती हैं। ओबामा ने उन्हें 2016 में अमेरिकी सीनेट सहित विभिन्न चुनावों में उतारा था। कैलिफोर्निया के ओकलैंड में जन्मीं कमला भारत की रहने वाली श्यामला गोपालन और जमैका मूल के अमेरिकी नागरिक डोनाल्ड हैरिस की संतान हैं।

कमला की मां श्यामला गोपालन 1960 में चेन्नई से अमेरिका प्रवास कर गई थीं। कमला ने मीडिया में दिए कई साक्षात्कारों में इन खबरों की न तो पुष्टि की है, न ही इनकार किया है कि वह वर्ष 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि आइओवा का उनका दौरा मध्यावधि चुनावों के लिए पार्टी का चुनाव प्रचार करने को लेकर था। 8 साल के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में रिपब्लिकन को बहुमत से वंचित कर दिया है। ओबामा के कार्यकाल के दौरान उन्हें फीमेल ओबामा कह कर पुकारा जाता था। एक दशक पहले पत्रकार ग्वेन इफिल ने उन्हें फीमेल बराक ओबामा कहा था।

बाद में, विलोबाय के एक कारोबारी टोनी पिटो ने उन्हें एक युवती और राष्ट्रपति का महिला प्रारूप बताया बताया था। बहरहाल, कमला ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा अभी तक नहीं की है। वह राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से दो दर्जन संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं।

हालांकि, किसी भी नेता ने अपनी उम्मीदवारी को लेकर भी अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं की है। इनमें सीनेटर बर्नी सैंडर्स, पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन प्रमुख रूप से शामिल हैं। हवाई से अमेरिकी कांग्रेस में प्रथम हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल हैं। उनके करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी। वहीं, ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने चुनावी राजनीति में प्रवेश करने से इनकार कर दिया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.