भूकंप के तेज झटकों से हिला पश्चिमी अर्जेंटिना

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 09:16:51 AM
भूकंप के तेज झटकों से हिला पश्चिमी अर्जेंटिना

सानटियागो/ चिली। पश्चिमी अर्जेंटिना में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि पड़ोसी देश चिली की राजधानी सांटियागो में भी इमारतें हिलने लगीं। हालांकि, अब तक जानमाल, आधारिक संरचना के नुकसान होने और बुनियादी सेवाओं को बाधित होने की कोई खबर नहीं है। यूएस जिऑलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.4 थी। चिली की नौसेना ने भूकंप के बाद सूनामी की संभावनाओं को खारिज कर दिया है।

भूकंप का केंद्र अर्जेंटिना के सैन जुआन शहर से 24 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम और चिली के सांटियागो से 268 किलोमीटर पूर्वोत्तर में था। शुरुआत में भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.7 बताई गई लेकिन बाद में कम हो गई। चिली की सरकारी कॉपर प्रॉड्यूसर कंपनी कॉडेल्को, जो कॉपर का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक भी है, ने बताया कि भूकंप के कारण इसका कोई भी ऑपरेशन प्रभावित नहीं हुआ है। कॉडेल्को की ऐंडिना और ईआई टेनिएंट माइन चिली के मध्य में स्थित है, जो भूकंप के केंद्र से ज्यादा दूर नहीं है।

अर्जेंटिना के सिसमिक इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर ऑलेहांड्रो जूलियानो ने बताया, किसी तरह के नुकसान की अब तक खबर नहीं है। लेकिन, उन्होंने इस संभावना को खारिज नहीं किया कि भूकंप के केंद्र के करीब उन इमारतों को कुछ नुकसान पहुंचा होगा, जिनका निर्माण घटिया तरीके से हुआ है। हालांकि 6.4 तीव्रता के भूकंप के बहुत तेज माना जाता है जिससे बहुत तबाही मच सकती है लेकिन यह धरती की सतह के काफी नीचे था।

यह धरती की सतह से 115.71 किमी. नीचे था, जिस कारण इसका असर कम हो गया होगा। वैसे, चिली और अर्जेंटिना में लगातार भूकंप के झटके आते रहते हैं। हाल के सालों में 2010 में चिली में 8.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके कारण सूनामी आई और 500 से ज्यादा लोग मरे थे।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.