उत्तर कोरिया दौरे पर परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर महत्वपूर्ण प्रगति हुई: पोम्पिओ

Samachar Jagat | Monday, 08 Oct 2018 12:50:42 PM
Significant progress has been made about nuclear disarmament on North Korea tour: Pompeo

सियोल। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया को परमाणु मुक्त बनाने के लिए वहां के नेता किम जोंग उन और खुद उन्होंने एक समझौते की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने कहा कि कुछ महत्वपूर्ण कार्य अब भी शेष हैं और उन्हें उम्मीद है कि आगे के परिणाम किम एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दूसरी शिखर वार्ता के बाद सामने आएंगे।

हालांकि इस वार्ता के लिए फिलहाल कोई समय तय नहीं हुआ है। रविवार को प्योंगयांग में किम से मुलाकात करने के बाद सियोल पहुंचे पोम्पिओ ने मीडिया से कहा कि यह एक लंबी प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि हमने महत्वपूर्ण प्रगति की है।

हम यह सिलसिला जारी रखेंगे और हम इस प्रक्रिया को आगे ले जाने में किसी भी दूसरे प्रशासन से बहुत आगे हैं जिन्होंने लंबे वक्त तक यह काम नहीं किया है। पोम्पिओ ने विस्तृत ब्यौरे नहीं दिए लेकिन बताया कि उनमें और किम में परमाणु निरस्त्रीकरण की मूल बातों पर कार्यकारी स्तर पर जल्द बातचीत शुरू करने, उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु केंद्र पर अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की तैनाती पर सहमति बनी है और दोनों किम-ट्रंप की अगली मुलाकात की तारीख एवं स्थान तय करने के बारे में विचार कर सकते हैं।

वहीं एएफपी की खबर के मुताबिक दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन ने उम्मीद जताई है कि किम जोंग उन कोरियाई प्रायद्बीप पर तनाव कम करने के लिए जारी कूटनीतिक प्रयासों के तहत जल्द ही चीन एवं रूस के नेता से मुलाकात करेंगे। जेई इन की ये टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब पोम्पिओ से मुलाकात के बाद किम ने ट्रंप के साथ “जल्द से जल्द” दूसरी शिखर वार्ता करने के लिए सहमति जताई है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.