जटिल के बजाय सरल विमान बनाये जायें : ट्रंप

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Mar 2019 04:29:51 PM
Simple aircraft should be made instead of complex: Trump

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन।  विमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटना के मद्देनजर अपनी राय रखते हुये जटिल के बदले सरल विमान बनाने की सलाह दी है ताकि ‘‘वैज्ञानिक के बजाय पायलट’’ उन्हें उड़ा सकें। इस बीच अमेरिकी विमानन नियामक ने कहा है कि मैक्स विमानों की कार्य क्षमता को लेकर कोई मसला नहीं है और इसलिए अभी इन पर प्रतिबंध लगाने का कोई आधार नहीं है। 


ट्रंप ने एक ट्वीट  में लिखा ‘‘विमान उड़ाने के लिहाज से काफी जटिल बनते जा रहे हैं। अब इसके लिए पायलट की नहीं एमआईटी (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) के कम्प्यूटर विज्ञानियों की जरूरत है। हर उत्पाद में यही हो रहा है - अक्सर पुराने तथा सरल डिजाइन ज्यादा बेहतर हैं इसके बावजूद अनावश्यक कदम बढ़ाने की कोशिश होती है। यह बड़ी लागत के साथ किया जाता है जबकि इनसे फायदा काफी कम होता है। उन्होंने लिखा ‘‘मैं अपने पायलट के रूप में अलबर्ट आइंस्टाइन को नहीं चाहता। मैं चाहता हूँ कि अच्छे पेशेवर पायलट को आसानी से और तुरंत विमान को नियंत्रित करने की अनुमति दी जाये।

उल्लेखनीय है कि पिछले पाँच महीने में दो बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं जिनमें 346 लोग मारे गये हैं। इंडोनेशिया में गत अक्टूबर में लायन एयर की दुर्घटना में चालक दल के सदस्यों समेत 189 लोग मारे गये थे। इस साल 10 मार्च को इथोपिया में इथोपियन एयरलाइन के हादसे में चालक दल के सदस्यों समेत 157 लोगों की मौत हो गयी। 

इस बीच कार्यवाहक फेडरल विमानन प्रशासक डेनियल के. एल्वेल ने एक बयान में कहा कि अब तक के उपलब्ध आँकड़ों के अनुसार बोइंग 737 मैक्स विमानों की कार्यक्षमता के साथ कोई समस्या नहीं है तथा विमानों के परिचालन पर रोक लगाने का कोई आधार नहीं है। उसने कहा कि यदि गत 10 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त इथोपियन एयरलाइंस की उड़ान संख्या ईटी-302 के संबंध में कोई आँकड़ा आता है जिनसे विमान की क्षमता को लेकर कोई खामी उजागर हो तो एफएए तुरंत कार्यवाही करेगा। एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.