'थोड़ी मात्रा में शराब के सेवन से रुक सकता है अघात'

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 02:58:28 AM
'थोड़ी मात्रा में शराब के सेवन से रुक सकता है अघात'

लंदन। कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने गुरुवार को दावा किया कि शराब की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से बेहद सामान्य तरीके के अघात के खतरे को कम किया जा सकता है।

बीस हजार वयस्कों पर किए गए शोध में यह पता चला है कि एक दिन में शराब की तीन यूनिट तक का सेवन करने से इस्किमक अघात का खतरा कम होता हैैै जहां खून के थक्के की वजह से रक्त संचरण रुक जाता है। ब्रिटेन में इसके 85 फीसदी मामले हैं।

बहरहाल, स्वीडन के करोलिंसका इंस्ट्टियूट और ब्रिटेन के कैंब्रिज विश्वविद्याल के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में आया है कि किसी भी तरह की शराब का अधिक सेवन करने से सभी तरह के आघात का खतरा बढ़ता है।

दस्तावेज की लेखिका सुजैन लारसन ने कहा कि पहले के शोध में पाया गया था कि शराब का सेवन और फाइब्रिनोजेन के कम स्तर के बीच संबंध होता है। फाइब्रिनोजेन शरीर में एक ऐना प्रोटीन होता है जो खून के थक्के बनाने में मदद करता है।

उन्होंने कहा कि यह कम से मध्यम स्तर तक शराब का सेवन करने और इस्कीमिक आघात के खतरे को कम करने के बीच संबंध को समझा सकता है। लेकिन शराब के ज्यादा सेवन से रक्तचाप पर असर पड़ सकता है जो अघात के खतरे का प्रमुख कारक है। यह मस्तिष्काघात के खतरे को बढ़ सकता है और संभावित फायदे से अधिक भारी पड़ सकता है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.