उ. कोरिया का परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम जारी: संयुक्त राष्ट्र

Samachar Jagat | Saturday, 04 Aug 2018 12:19:04 PM
south Korea nuclear and missile program continues: United Nations

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र की एक गोपनीय रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका है। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अमल की निगरानी कर रहे स्वतंत्र विशेषज्ञों की एक टीम ने 6 महिने के भीतर ये रिपोर्ट तैयार कर शुक्रवार को सुरक्षा परिषद की एक समिति को सौंपी।

विशेषज्ञों ने 149 पृष्ठों वाली अपनी इस रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका है। रिपोर्ट के मुताबिक इसके अलावा उत्तर कोरिया अवैध रूप से बड़ी संख्या में जहाजों के माध्यम से पेट्रोलियम उत्पादों का लेन-देन कर सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरियाई मिशन ने इस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है। विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि उत्तर कोरिया सीरिया के साथ सैन्य क्षेत्र में सहयोग करने के अलावा यमन के हौती विद्रोहियों को हथियार बेचने की कोशिश भी कर रहा है।

उत्तर कोरिया में मानवीय सहायता पर लगे प्रतिबंधों को हटा सकता है संयुक्त राष्ट्र

प्योंगयांग ने अक्टूबर 2017 और मार्च 2018 के बीच 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत के कपड़ा उत्पादों का निर्यात कर कपड़ा प्रतिबंध का भी उल्लंघन किया है। उत्तर कोरिया ने अपने कपड़ा उत्पादों का निर्यात चीन, घाना, भारत, मेक्सिको, श्रीलंका, थाईलैंड, तुर्की तथा उरुग्वे को किया है।

संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब रूस और चीन सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाकर उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को कम करने की वकालत कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सिंगापुर में 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी थी। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.