सीरिया में आईएस का प्रवक्ता और यूरोप का कातिल ढेर

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 07:49:49 AM
Spokesman of IS in Syria and Europe pile murderer

दुबई। सीरिया के अलेप्पो शहर में अमेरिका के गठबंधन वाले देशों के हमले में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक प्रवक्ता और यूरोपिय देशों में हुये हमले का मास्टरमाइंड अबू मुहम्मद अल अदनानी की मौत हो गयी है। आईएस से जुड़ी समाचार एजेंसी अमाक ने यह जानकारी दी। एजेंसी ने बताया कि प्रवक्ता की मौत अलप्पो में चल रही सैन्य कार्रवाई के जवाब में अभियान के लिए सर्वे के दौरान हुई।

अल-अदनानी कथित तौर पर आईएस में सबसे लंबे समय तक काम करने वाला नेता था। सीरिया में तुर्की और अमेरिका के गठबंधन वाली सेना उत्तरी सीरिया में आईएस के ठिकानों पर पहले से ही हमले कर रही है। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि अल अदनानी की मौत जमीनी हमले में हुई या हवाई हमले में हुई है। अदनानी को अबू बकर अल बगदादी के बाद आईएस का दूसरा सबसे बड़ा नेता माना जाता है।

हाल के दिनों में पेरिस सहित कई यूरोपिय देशों में जितने भी हमले हुए हैं उन सबमें अदनानी का हाथ था। अदनानी ने इस साल मई में एक ऑडियो संदेश में मुसलमानों से पश्चिमी देशों में हमले करने की अपील की थी। अमरीका ने अदनानी पर करीब 50 लाख डॉलर का इनाम भी रखा था। साल 1977 में सीरिया के बनाश शहर में पैदा हुए अदनानी का नाम ताहा सोभी फलाहा था। 2003 में इराक पर हमले के बाद अमरीका की उपस्थिति का विरोध करने वाले पहले विदेशी लड़ाके थे। जून 2014 में उसने सबसे पहले सीरिया और इराक के कुछ हिस्सों में खलीफा का शासन शुरू किया था। (एजेंसी)

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.