सीरिया में स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकें: संरा प्रमुख

Samachar Jagat | Friday, 13 Apr 2018 03:20:11 PM
Stop situation from going out of control in Syria: Sara heads

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी सदस्यों से सीरिया में रासायनिक हथियारों के कथित यूज पर मौजूदा गतिरोध तोडऩे और युद्धग्रस्त देश में स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकने की अपील की है। गुतारेस ने एक बयान में कहा कि मैं सुरक्षा परिषद में घटनाक्रमों पर भी करीबी नजर रख रहा हूं और मुझे खेद है कि परिषद इस मुद्दे पर अभी तक किसी भी समझौते पर नहीं पहुंच पाई।

प्रेम प्रसंग में तीन नाबालिगों ने की आत्महत्या

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि उन्होंने बुधवार को परिषद के 5 सदस्यों चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका के राजनयिकों से बात की और उनसे ‘मौजूदा गतिरोध के खतरों के बारे में गंभीर चिंता’ जताई और स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकने की जरुरत पर जोर दिया। सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को तीन अलग प्रस्ताव के मसौदों पर मतविभाजन किया।

सुरक्षा परिषद घटना की स्वतंत्र जांच का तंत्र स्थापित करने में वोट जुटाने में नाकाम रही। पहला प्रस्ताव अमेरिका का था जिसमें एक साल के लिए नया जांच तंत्र स्थापित होगा। साथ ही रासायनिक हथियारों के यूज के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान होगी। रूस की ओर से वीटो किए जाने की वजह से ये प्रस्ताव खारिज हो गया।

कठुआ, उन्नाव दुष्कर्म केस :  ‘न्याय की लड़ाई’ में साथ आने के लिए राहुल गांधी ने लोगों को धन्यवाद दिया

परिषद में रूस द्वारा पेश किए गए प्रतिस्पर्धी प्रस्ताव के मसौदे को भी पारित नहीं किया गया। इसमें एक वर्ष के लिए तंत्र स्थापित करने की बात थी लेकिन साथ ही सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के लिए जवाबदेही तय करने की जिम्मेदारी सुरक्षा परिषद को दी गई थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.