उत्तर कोरिया को मानवीय सहायता पहुंचाने की योजना का संरा ने किया समर्थन

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Aug 2018 10:58:54 AM
Support for North Korean humanitarian aid

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आज अमेरिका द्वारा तैयार किए गए उन उपायों को स्वीकृति दे दी जिसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि उत्तर कोरिया पर लगाए गए सख्त प्रतिबंधों के कारण वहां पहुंचने वाली मानवीय सहायता बाधित न हो।

संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों के मुताबिक उत्तर कोरिया की करीब आधी आबादी यानि एक करोड़ लोग अल्पपोषित हैं। पिछले साल यहां खाद्य उत्पादन में कमी दर्ज की गई थी। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव इस बात पर विशेष रूप से जोर देते हैं कि प्रतिबंधों का असर मानवीय सहायता पर नहीं होना चाहिए लेकिन राहत संस्थानों का तर्क है कि सख्त व्यापार और बैंकिंग कदमों के चलते अधिकारी तंत्र संबंधी रुकावटें पैदा हो रही हैं और जरूरी आपूर्तियों का प्रवाह धीमा हो रहा है। कई हफ्तों तक चर्चा होने के बाद इस प्रस्ताव को आज स्वीकार कर लिया गया।

संयुक्त राष्ट्र में नीदरलैंड्स की स्थाई उपप्रतिनिधि लीज ग्रेगोइर वान हैरन ने उम्मीद जताई कि इन दिशा-निर्देशों के जरिए, ल्लप्रतिबंधों का उल्लंघन किए बिना उत्तर कोरियाई लोगों को मानवीय सहायता दिए जाने के संबंध में स्पष्टता मिलेगी। नीदरलैंड प्रतिबंध समिति की अध्यक्षता कर रहा है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.