सुषमा और तारो कोनो ने रणनीतिक वार्ता की, संबंधों में प्रगति की समीक्षा की

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jan 2019 11:01:34 AM
Sushma and Taro Kono review strategic dialogue, progress in relations

नयी दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को अपने जापानी समकक्ष तारो कोनो के साथ रणनीतिक वार्ता की। इस दौरान उन्होंने संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। जापानी विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। दोनों देश 10वें भारत-जापान विदेश मंत्री स्तरीय रणनीतिक वार्ता का आरंभ होने पर इस बात पर राजी हुए कि नववर्ष पर जापानी विदेश मंत्री की यात्रा ने 2019 में द्विपक्षीय संबंधों के एजेंडे की पहचान करने के लिए उन्हें एक अहम अवसर मुहैया किया है। 

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि कोनो की यात्रा ने द्विपक्षीय संबंधों को नए मुकाम पर ले जाने के लिए इस साल होने वाली सिलसिलेवार उच्च स्तरीय द्विपक्षीय बातचीत को भी महत्वपूर्ण रूप से शुरू किया है। वार्ता के दौरान दोनों विदेश मंत्रियों ने पिछले साल अक्टूबर में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों के बाद किए गए कार्यों पर चर्चा की। 

मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान प्रदान किया। रणनीतिक वार्ता के बाद विदेश मंत्री कोनो ने प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि कोनो ने प्रधानमंत्री मोदी की अक्टूबर 2018 की जापान यात्रा के बाद के महीनों में किए गए कार्यों की जानकारी दी।  प्रधानमंत्री ने जापान की अपनी सफल यात्रा को याद किया और भारत एवं जापान के बीच विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने की अपनी मजबूत प्रतिबद्धता दोहराई। मोदी ने कहा कि भारत जापान के साथ इस साल के आखिर में सालाना सम्मेलन के अगले दौर को लेकर आशावादी है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.