सुषमा स्वराज पहुंचीं ताजिकिस्तान, करेंगी एससीओ के सम्मेलन में शिरकत 

Samachar Jagat | Thursday, 11 Oct 2018 06:22:49 PM
Sushma Swaraj arrives in Tajikistan, SCO summit

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

दुशान्बे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 2 दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरूवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशान्बे पहुंचीं। इस सम्मेलन में अहम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के अलावा आतंकवाद से मुकाबला करने में परस्पर सहयोग बढ़ाने से संबंधित चर्चा के केन्द्र में रहने की संभावना है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के लिए ताजिकिस्तान की खूबसूरत राजधानी दुशान्बे पहुंच गई हैं। कुमार ने कहा कि अगले 2 दिनों में मंत्री एससीओ से संबंधित बैठकों में हिस्सा लेंगी, द्बिपक्षीय वार्ताएं करेंगी और ताजिकिस्तान में भारतीय समुदाय से रूबरू होंगी।

एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में सीरिया, अफगानिस्तान और कोरियाई प्रायद्बीप की स्थिति की समीक्षा किये जाने की संभावना है। जून, 2017 में भारत के एससीओ का पूर्णकालिक सदस्य बनने के बाद शासनाध्यक्ष परिषद की ये दूसरी बैठक है।

चीन के वर्चस्व वाले इस संगठन का भारत गत वर्ष पूर्ण सदस्य बना था। उसमें उसके प्रवेश से क्षेत्रीय भू-राजनीति, व्यापार वार्ता में इस संगठन का दबदबा बढ़ने की संभावना है तथा उसे अखिल एशियाई स्वरूप भी मिलेगा।

गत वर्ष भारत के साथ पाकिस्तान को भी एससीओ की सदस्यता दी गई थी। एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में आयोजित एक शिखर सम्मेलन में की गई थी।

Bigg Boss 12: 'सीक्रेट रुम' में अनूप जलोटा का साथ देने पहुंचा ये कंटेस्टेंट, घर वालों की नजरों में हुआ बेघर
Birthday Special: अमिताभ बच्चन के सिने करियर की ये बेहतरीन फिल्में जिन्होंने उन्हें बनाया बॉलीवुड का 'शहंशाह'

कनीज सुरका ने आदिति मित्तल पर लगाए आरोप, कहा दर्शकों के बीच उन्होंने मुझे किया था किस

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.