बांग्लादेश में किशोरी की हत्या: स्कूलों में यौन उत्पीड़न रोकने के लिए समितियां बनाने का आदेश

Samachar Jagat | Monday, 22 Apr 2019 12:08:37 PM
Teenager murdered in Bangladesh: order to create committees to stop sexual harassment in schools

ढाका। बांग्लादेश ने करीब 27,000 स्कूलों को यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए समितियां बनाने का आदेश दिया है। यह आदेश एक शिक्षक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली 19 वर्षीय नुसरत जहां रफी को जला कर मार डालने की घटना के बाद दिया गया है। नुसरत की मौत के बाद 16.5 करोड़ की आबादी वाले इस दक्षिण एशियाई देश में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।

Rawat Public School

घटना के 11वें दिन, रविवार को भी राजधानी ढाका की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों ने पीड़ित के हत्यारों को कठोर दंड दिए जाने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। पुलिस ने बताया कि ढाका के दक्षिण में स्थित फ़ेनी में नुसरत को हमलावरों ने एक मदरसे की छत पर लालच दे कर बुलाया।

उन्होंने उसे स्कूल के प्रमुख शिक्षक के खिलाफ की गई शिकायत वापस लेने का आदेश दिया। नुसरत के मना करने पर हमलावरों ने उस पर केरोसिन डाला और आग लगा दी। नुसरत 80 फीसदी जल गई और 10 अप्रैल को उसने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

घटना के सिलसिले में स्कूल के प्रमुख शिक्षक सहित 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि घटना के विरोध में जारी राष्ट्र व्यापी प्रदर्शनों के बीच बांग्लादेश सरकार ने 27,000 से अधिक स्कूलों और कालेजों को यौन हिसा रोकने के लिए 5 सदस्यीय समिति बनाने का आदेश दिया है।

उच्च एवं उच्चतर शिक्षा निदेशालय के निदेशक शहीदुल खाबिर चौधरी ने बताया कि समिति का नेतृत्व शिक्षिकाएं करेंगी। वे शिकायतों का संज्ञान लेंगी और यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए कदम उठाएंगी। उन्होंने बताया कि समितियों का गठन देश के उच्च न्यायालय द्बारा 2009 में दिए गए आदेश के मुताबिक किया जा रहा है। नुसरत ने मार्च के आखिर में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई थी।

लीक हुए वीडियो में दिखाया गया है कि स्थानीय पुलिस थाना प्रमुख ने उसकी शिकायत दर्ज की लेकिन इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह बड़ी बात नहीं है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से पांच ने नुसरत के स्कार्फ से ही उसे बांध दिया और उस पर केरोसिन डाल कर आग लगा दी थी।

आरोपियों की योजना नुसरन की मौत को आत्महत्या बताने की थी। इनमें से तीन आरोपी नुसरत के साथ ही पढ़ते थे। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस घटना में शामिल रहे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का संकल्प जाहिर किया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.