थाईलैंड गुफा : भारी बारिश से बचाव दल की कोशिशों पर फिरा पानी

Samachar Jagat | Sunday, 08 Jul 2018 07:13:50 AM
Thailand Cave: Furious water on rescue efforts from heavy rains

चियांग राई। थाईलैंड के उत्तरी प्रांत चियांग राई की गुफा में पिछले दो सप्ताह से फंसे जुनियर फुटबॉल टीम के सदस्य 12 बच्चों और उनके कोच को निकालने के लिए बचाव दल की कोशिशों पर शनिवार को आयी भारी बारिश ने पानी फेर दिया। बचाव अभियान के प्रमुख चियांग राई के पूर्व गर्वनर नारोंगसक ओसातानाकोर्न ने कहा है कि बचाव अभियान में जुटे बचाव कर्मियों की 'पानी और समय’ के साथ जंग जारी है। 

परमाणु निरस्त्रीकरण योजना की विस्तृत रूप-रेखा तैयार करने प्योंगयांग पहुंचे पोम्पिओ

बचाव अभियान में जुटी थाईलैंड की नौसेना, सेना, पुलिस और कई देशों के टीम दिन-रात गुफा से बारिश का पानी निकालकर जलस्तर कम करने में लगी थी लेकिन भारी बारिश होने से उनकी कोशिशों पर पानी फिर गया है। यह बचाव अभियान के लिए एक झटका है।

भारत सरकार को लगा झटका, जाकिर नाइक का मलेशिया से प्रत्यर्पण नहीं होगा

उन्होंने कहा कि फिलहाल अगले तीन-चार दिन के भीतर बच्चों को किसी तरह बाहर निकालने का ही विकल्प सबसे बेहतर दिखायी दे रहा है। बचावकर्मी पहाड़ के ऊपर से गुफा तक पहुंचने के सभी वैकल्पिक मार्गों को तलाशने में जुटे हुए हैं। गुफा में आक्सीजन का स्तर गिरता जा रहा है और भारी बारिश के मौसम अनुमान के बाद बच्चों को गुफा से सकुशल निकालने के लिए बहुत कम समय बचा है।

अमूल थापर अमेरिकी सु़प्रीम कोर्ट जज बनने की दौड़ से बाहर, अंतिम 3 में नहीं बना पाए जगह

गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के सदस्य बच्चों की आयु 11 से 16 बीच है। ये सभी तैरना नहीं जानते। गुफा के तंग, गहरे और कीचड़ भरे रास्ते अनुभवी गुफा विशेषज्ञों के लिए भी चुनौती हैं। प्रशासन के अनुसार बचाव अभियान के दौरान शनिवार को एक वाहन चालक समेत चार स्वयंसेवकों के घायल होने की भी जानकारी मिली है। गौरतलब है कि बचाव अभियान के दौरान थाईलैंड के गोताखोर की मौत हो चुकी है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.