ट्रंप और किम जोंग के बीच ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन की शुरुआत

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jun 2018 08:12:39 AM
The beginning of the historic summit between Trump and Kim Jong

सिंगापुर । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने मंगलवार को सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में स्थित कैपेला होटल में बहुप्रतीक्षित ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन की शुरुआत की है।

दोनों नेताओं ने यहां सेंटोसा द्वीप के कैपेला होटल में मुस्कुरा कर और आपस में हाथ मिलाकर इस ऐतिहासिक मुलाकात की शुरुआत की। किम जोंग ने श्री ट्रंप से हाथ मिलाते हुए कहा, आपसे मिलकर अच्छा लगा राष्ट्रपति। ट्रंप ने भी मुस्कुरा कर किम जोंग का अभिवादन किया।

ट्रंप-किम शिखर वार्ता का साफ लक्ष्य शांति और परमाणु निरस्त्रीकरण हों :संरा महासचिव

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हमारे बीच शानदार बातचीत होने वाली है और मुझे उम्मीद है कि यह मुलाकात काफी सफल रहेगी। मेरे लिए यह बहुत ही सम्मान की बात है और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं कि हमारे बीच बेहतरीन संबंध स्थापित होंगे।

रमजान के लिए घर जल्दी जाने को लेकर युवक ने भीड़ में किया ये, पढक़र खड़े हो जाएंगे रौंगटें

इस मुलाकात में कोरियाई प्रायद्बीप को परमाणु हथियार मुक्त बनाने तथा उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को बंद करने के भविष्य पर चर्चा होने की संभावना है। ट्रंप और किम जोंग के बीच यह मुलाकात करीब दो घंटे तक चल सकती है। जिसके बाद दोनों नेता वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लंच करेंगे।

शरीफ ने पाक शीर्ष अदालत के प्रधान न्यायाधीश पर दमन और अन्याय का आरोप लगाया

ट्रंप और किम जोंग के बीच यह एक ऐतिहासिक मुलाकात है, क्योंकि 1950-53 के बीच कोरिया युद्ध के बाद से दोनों देश शत्रु बन गए थे। तब से उत्तर कोरिया और अमेरिका के नेता कभी नहीं मिले और न ही फोन पर बात की। गौरतलब है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेताओं के बीच इस तरह की यह पहली मुलाकात है। यह मुलाकात दोनों नेताओं के लिए काफी अहम मानी जा रही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.