क्यूबा में पहली बार उतरा अमेरिका का कमर्शियल प्लेन

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Nov 2016 09:46:38 PM
क्यूबा में पहली बार उतरा अमेरिका का कमर्शियल प्लेन

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के निधन के तीन दिन बाद अमेरिका का कमर्शियल प्लेन क्यूबा के हवाना में उतारा गया।


भारी ट्रकों से पानी की बौछार छोड़कर 50 साल से अधिक समय बाद अमेरिका से हवाना आने वाले इस विमान का स्वागत किया गया। इस मौके पर लोगों में भारी उत्साह देखा गया। उद्घाटन यात्रा पर आया यह विमान जोश मार्टी अंतरराष्ट्रीय हवाईअडडे पर उतारा गया।

हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से शुरू किये गये गर्मजोशी के संबंधों से पहले अमेरिका का कोई विमान क्यूबा नहीं आया था। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा को संदेह में डाल दिया था। 

उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट में लिखा था कि वह दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने वाले समझौते को रद्द कर सकते हैं। हालांकि उनके इस ट्वीट से पर्यटन उद्योग समेत अनेक लोगों को निराशा हुई थी।

अमेरिकी विमान में सवार मियामी के यात्रियों ने अमेरिकी एयरलाइंस द्वारा दिये गये स्ट्रा हैट पहन रखे थे जिन पर क्यूबा लिखा हुआ था। हालांकि इस मौके पर कोई संगीत नहीं बजाया गया। यह विमान सुबह के समय हवाना में उतारा गया। 

उस समय हवाना में हजारों लोग कास्त्रो को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे थे। इस समय संगीत नहीं बजाया गया, क्योंकि सरकार ने यहां संगीत बजाने पर प्रतिबंध लगा रखा है, जो यहां की जिंदादिल नाइटलाइफ के लिहाज से बहुत असामान्य बात है।

क्यूबा के मियामी में जन्मे 31 वर्षीय अमेरिकी जोनाथन गोंजालेज ने कहा, मेरे लिये यह भावनात्मक पल रहा। दशकों से लोगों का मानना था कि कास्त्रों के निधन के बाद क्यूबा का पर्यटन उद्योग खुल जाएगा। जबकि वास्तव में अमेरिका ने क्यूबा के पर्यटन के लिए प्रतिबंधों में ढील दे रखी है। 

ओबामा प्रशासन ने पिछले साल एक आदेश के तहत यहां के पर्यटन के कुछ नियमों को हटा दिया था। इस साल की शुरआत में अनेक विमानन कंपनियों ने क्यूबा के शहरों के लिए अपनी विमान सेवाएं शुरू की हैं। परसों भी जेटब्लू का एक विमान न्यूयार्क से हवाना पहुंचा था।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.