नेपाल में तीसरे भारतीय पर्वतारोही की मौत

Samachar Jagat | Friday, 17 May 2019 04:00:13 PM
Third Indian climber dies in Nepal

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

काठमांडू। नेपाल स्थित दुनिया के पांचवें सर्वोच्च पर्वत शिखर पर चढ़ाई के अभियान के दौरान मकालू पर्वत शिखर से नीचे उतरते समय एक भारतीय पर्वतारोही की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। कुछ दिन पहले ही देश के दो पर्वतारोहियों की हिमालयी देश में मौत हो गई थी।

नेपाल पर्यटन मंत्रालय की अधिकारी मीरा आचार्य ने बताया कि 8,485 मीटर ऊंचे शिखर से नीचे उतरने के दौरान नारायण सिंह की बृहस्पतिवार रात कैम्प 4 में मौत हो गई। आचार्य ने पीटीआई को बताया कि भारतीय पर्वतारोही नारायण सिह की शिखर से नीचे उतरते समय कैम्प 4 में मौत हुई। यह कैंप मकालू पर्वत पर स्थित है।

ऊंचाई से संबंधित व्याधियों के कारण पश्चिम बंगाल से दो भारतीय पर्वतारोही बिप्लब वैद्य (48) और कुंतल करार (46) की कंचनजंघा शिखर पर्वत के पास बुधवार को नेपाल में मौत हो गई। कंचनजंघा शिखर पर्वत दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है। बुधवार शाम से ही चिली का एक पर्वतारोही भी कंचनजंघा पर्वत के कैम्प-4 से लापता है।

मकालू दुनिया का पांचवां सबसे ऊंची चोटी वाला पर्वत है। यह एवरेस्ट पर्वत के 19 किलोमीटर दक्षिणपूर्व महालंगूर हिमालय पर्वतमाला में नेपाल और चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के बीच सीमा पर स्थित है। मार्च से जून के अंत तक सैकड़ों पर्वतारोही दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत हिमालय की चोटी पर चढ़ाई के लिये नेपाल आते हैं।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.