एक ऐसे व्यक्ति की दुर्लभ तस्वीर हुई कैद, 22 वर्षों से अमेजन के जंगलों में काट रहा है अकेला जिदंगी?

Samachar Jagat | Saturday, 21 Jul 2018 12:50:22 PM
This rare picture captured, for 22 years in the Amazon's forests is cutting off alone?

साओ पाउलो (ब्राजील)। ब्राजील की इंडियन फाउंडेशन द्वारा इस हफ्ते पहली बार जारी किए गए एक वीडियो में एक ऐसे व्यक्ति की दुर्लभ तस्वीरें कैद हुई हैं जिसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। इस व्यक्ति का नाम और यह किन लोगों के साथ आया कोई नहीं जानता। ऐसा प्रतीत होता है कि वह ब्राजील के अमेजन के जंगलों में 22 वर्षों से अकेला रह रहा है।

अविश्वास प्रस्ताव गिर जाने के बाद बीजेपी नेता प्रफुल्लित, तेदेपा ने नैतिक विजय का दावा किया

माना जा रहा है कि यह अपनी जनजाति का आखिरी जीवित व्यक्ति है। यह फुटेज 2011 में ली गई थी हालांकि उस पर नजर रखने वाले एक दल ने कहा कि आखिरी बार उसके जिंदा होने के साक्ष्य मई में मिले थे। पत्तियों के बीच से दूर से ली गई इस फुटेज में यह शख्स एक पेड़ को काटता दिख रहा है। इन तस्वीरों में कुल्हाड़ी से पेड़ को काटने तथा पक्षियों की आवाज सुनी जा सकती है।

जारी किए गए वीडियो के साथ एक प्रेस नोट भी दिया गया है। इसमें कहा गया है कि इस शख्स की सिर्फ एक तस्वीर है जो 1990 के दशक में वृत्तचित्र निर्माता ने ली थी जिसमें उस व्यक्ति का चेहरा पत्तों के पीछे छिपा है। व्यक्ति की निगरानी करने वाले दल के समन्वयक आल्टेयर अल्गायेर ने कहा कि फाउंडेशन यह वीडियो जारी नहीं करना चाहता था क्योंकि वह उस शख्स से इसे जारी करने की अनुमति नहीं ले सका है।

उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि ऐसी तस्वीरों से उन लोगों के दर्द की तरफ ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलती है जो बाहरी दुनिया से अपनी दूरी बरकरार रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अल्गायेर ने टेलीफोन पर दिए गए साक्षात्कार में कहा कि बहुत से लोग यह वीडियो देखना चाह रहे हैं। वह जानना चाहते हैं कि वह शख्स कैसा है , उसे कैसे देखा जा सकता है , क्या वह अब भी जिंदा है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कन्हैया पर लगाया गया जुर्माना निरस्त किया, जेएनयू के आदेश को बताया अवैध
इंडियन फाउंडेशन 1996 से इस व्यक्ति पर नजर रख रहा है जब वह उसे रोंडोनिया राज्य के जंगल में अकेले रहता नजर आया था। माना जाता है कि उसके साथी जानजाति के सभी सदस्य 1995 या 1996 में मर गए।

फाउंडेशन के सदस्यों ने उससे संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उसने बाहरी दुनिया से जुडऩे में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। उस पर नजर रखने वाला दल उसे ‘ इंडियन ऑफ द होल ’ कहकर बुलाता है क्योंकि उसने एक अस्वाभाविक गड्ढा खोद रखा है। अल्गायेर ने कहा कि उसकी उम्र 55 से 60 साल के करीब है और उसकी सेहत अचछी है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.