ट्रंप ने चीन और यूरोप पर अपनी मुद्राओं को कमजोर करने का आरोप लगाया

Samachar Jagat | Thursday, 04 Jul 2019 01:57:48 PM
Trump accused China and Europe of weakening their currencies

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को चीन और यूरोप पर आरोप लगाया कि वह अमेरिका के ऊपर प्रतिस्पर्धात्मक फायदा हासिल करने के लिए अपनी मुद्राओं को जानबूझकर कमजोर कर रहे हैं ताकि अपनी अर्थव्यवस्था मजबूत कर सकें। 

ट्रंप का यह हालिया ट्वीट वाणिज्य विभाग की रिपोर्ट के बाद आया है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिका का व्यापार घाटा मई में पिछले पांच महीने में सबसे ज्यादा बढ़ गया। ऐसा होने में थोड़ा-बहुत योगदान ऑटोमोबाइल के रिकॉर्ड आयात का भी है। ट्रंप ने पहले ऑटोमोबाइल पर अधिक शुल्क लगाने की चेतावनी दी थी। 

अमेरिका वित्त विभाग ने हालांकि मई में कहा था कि चीन अपनी मुद्राओं के साथ छेड़छाड़ नहीं कर रहा है। वहीं पिछले महीने यूरोपीयन सेंट्रल बैंक के प्रमुख मारियो द्रागी ने भी ट्रंप के आरोप को खारिज कर दिया था। 

ट्रंप ने ट्वीट में कहा था, ‘‘ चीन और यूरोप अपनी मुद्राओं के साथ बड़ी छेड़छाड़ कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा धन अपनी तरफ ला रहे हैं ताकि वह अमेरिका के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।’’ -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.