12 जून को सिंगापुर में मिलेंगे ट्रंप और उन

Samachar Jagat | Friday, 11 May 2018 09:55:56 AM
Trump and Kim Jong Un will meet in Singapore on June 12

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहुप्रतीक्षित एवं ऐतिहासिक मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। ट्रंप ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, मेरी और किम जोंग उन की बहुप्रतीक्षित मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। हम दोनों इस विशेष पल के दौरान विश्व शांति के लिए प्रयास करेंगे। इस मुलाकात के दौरान ट्रंप उन को परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद करने के लिए राजी करने की कोशिश करेंगे। 

अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

ट्रंप ने किम जोंग उन से मुलाकात की घोषणा उत्तर कोरिया के जेल से मुक्त होकर आये तीन अमेरिकी नागरिकों के वाशिंगटन के बाहरी इलाके में स्थित सैन्य शिविर में पहुंचने के चंद घंटों के भीतर ही की। इन नागरिकों के पहुंचने के बाद ट्रंप ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उन उत्तर कोरिया को असली दुनिया में लाना चाहते हैं और उन्हें प्रस्तावित बैठक से काफी उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ सार्थक करने के लिए बहुत अच्छा मौका है।

दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसे इस मुलाकात से काफी उम्मीदे हैं। दक्षिण कोरिया ने कहा,हम उ. कोरिया-अमेरिका के बीच 12 जून को सिंगापुर में आयोजित होने वाला शिखर सम्मेलन का स्वागत करते हैं। हमें आशा है कि इस सम्मेलन के जरिये कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद होने के साथ-साथ स्थायी शांति बहाल होगी।

शरीफ ने एनएबी प्रमुख को हटाने की मांग की

सिंगापुर का चयन ट्रंप के लिए कई प्रकार से सहुलियत भरी होगी क्योंकि वह अमेरिका का करीबी सहयोगी है। अमेरिकी नौ सेना भी प्राय इसके बंदरगाहों का दौरा करती रही है। इस ऐतिहासिक बैठक के लिए अमेरिकी अधिकारियों ने सिंगापुर के अलावा कई अन्य स्थानों पर भी विचार किया लेकिन सभी स्थान संदिग्ध मालूम जान पड़े। इस दौरान मंगोलिया के नाम पर भी विचार किया गया लेकिन वह चीन के अधिक करीब है। दोनों नेताओं के बीच पहली बार इस तरह की बैठक का आयोजन किया गया है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.