ट्रंप और किम की भेंट अगले साल होने की संभावना : पेंस

Samachar Jagat | Thursday, 15 Nov 2018 04:30:00 PM
Trump and Kim meeting likely next year: Pence

सिंगापुर। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन नववर्ष के बाद एक बार फिर भेंट कर सकते हैं। लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार पिछली गलतियां नहीं दोहराएगी जब वादे तोड़ दिए गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता ने इस वर्ष के प्रारंभ में सिंगापुर में ऐतिहासिक भेंटवार्ता की थी और परमाणु निरस्त्रीकरण पर एक करार पर दस्तखत किया था। यह करार बहुत अस्पष्ट है। उत्तर कोरिया ने तब से कई कदम उठाए हैं।

उसने परमाणु और मिसाइल परीक्षण बंद कर दिए हैं और मिसाइल परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया है। उसने देश के मुख्य परमाणु परिसर को नष्ट करने का भी वादा किया है बशर्ते अमेरिका रियायत दे। हालांकि इस करार पर प्रगति बहुत धीमी रही है और दोनों देश अपने अपने हिसाब से इस करार का मतलब निकाल रहे हैं।

वैसे तो ट्रंप ने कहा है कि उन्हें अगले साल के प्रारंभ में किम के साथ दूसरी भेंटवार्ता होने की उम्मीद है लेकिन इस बैठक की तैयारी के सिलसिले में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और उत्तर कोरिया के एक शीर्ष अधिकारी के बीच गत हफ्ते जो बैठक निर्धारित थी वह रद्द हो गई।

सिंगापुर में अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि दूसरी भेंटवार्ता की योजना पर अभी काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि भेंटवार्ता अगले वर्ष की पहली तारीख के बाद होगी लेकिन कब और कहां कि इसपर अभी काम ही किया जा रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.