ईरान सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे ट्रम्प और पुतिन

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2019 09:33:03 AM
Trump and Putin will discuss several important issues including Iran

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच इस सप्ताह होने वाली बहुप्रतीक्षित द्बिपक्षीय मुलाकात पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दोनों नेता ईरान, यूक्रेन, सीरिया, हथियार नियंत्रण और सुरक्षा से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Rawat Public School

ट्रम्प और पुतिन जापान के ओसाका शहर में 28-29 जून के बीच आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात करेंगे। अमेरिकी अधिकारी ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प को आशा है कि वह जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात करेंगे। ऐसी उम्मीद है कि दोनों नेता ईरान, यूक्रेन, सीरिया और पश्चिम एशिया समेत क्षेत्रीय सुरक्षा से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

दोनों के बीच हथियारों पर नियंत्रण के अलावा द्बिपक्षीय संबंधों को सुधारने पर भी बात होने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि ओमान की खाड़ी में कुछ दिनों पहले होरमुज जलडमरूमध्य के नजदीक दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट की घटना तथा ईरान द्बारा अमेरिका के खुफिया ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.