ट्रंप ने निक्की हेली को किया संयुक्त राष्ट्र की दूत नामित

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2016 02:54:36 AM
ट्रंप ने निक्की हेली को किया संयुक्त राष्ट्र की दूत नामित

वाशिंगटन| अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिणी कैरोलिना की भारतीय मूल की गवर्नर निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत पद नामित किया। अमेरिकी प्रशासन में कैबिनेट स्तर के पद पर नियुक्त होने वाली वह पहली भारतीय अमेरिकी होंगी ।

ट्रंप ने कहा, ‘‘गर्वनर हेली ने अपने प्रांत और हमारे देश की बेहतरी के लिए महत्वपूर्ण नीतियों को आगे बढऩे की खातिर लोगों को उनकी पृष्ठभूमि या पार्टी से जुड़ाव से इतर साथ लाने का ट्रैक रिकॉर्ड स्थापित किया है।’’

व्हाइट हाउस में सत्ता परिवर्तन के दौरान ट्रंप द्वारा शीर्ष स्तरीय प्रशासन के लिए चुनी गईं पंजाब से भारतीय प्रवासियों की 44 वर्षीय बेटी हेली पहली महिला हैं ।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘उन्होंने खुद को समझौते कराने में माहिर होना साबित किया है तथा हम हम बहुत सारे समझौते कराने को लेकर आशावान हैं। वह विश्व स्तर पर हमारा प्रतिनिधित्व करते हुए एक बड़ी नेता साबित होंगी।’’

कैबिनेट के पद के लिए सीनेट की मंजूरी की आवश्यकता होगी। मंजूरी मिलने के बाद वह किसी भी प्रशासन में कैबिनेट अधिकारी का दर्जा प्राप्त करने वाली पहली भारतीय अमेरिकी होंगी।

इस प्रमुख पद के लिए नामित होने के बाद हेली ने कहा, ‘‘हमारे देश के सामने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बड़ी चुनौतियां खड़ी हैं और मैं खुद को सम्मानित महसूस करती हूं कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने मुझसे अपनी टीम में शामिल होने और देश की सेवा करने के लिए कहा।’’

सबसे पहले ‘पोस्ट एंड कूरियर’ अखबार ने ट्रंप की ओर से रिपब्लिकन पार्टी में तेजी से उभरने वाली हेली को इस पद की पेशकश की खबर दी थी।

गवर्नर के तौर पर दूसरा कार्यकाल संभाल रहीं हेली कारोबार और श्रम मुद्दे पर काम कर चुकी हैं लेकिन उन्हें विदेश नीति का थोड़ा ही अनुभव है । विभिन्न अमेरिकी सैन्य और राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर उनका दृष्टिकोण रिपब्लिकन पार्टी की सोच के दायरे में रहा है ।

ट्रंप की पिछले गुरूवार को न्यूयार्क के ट्रंप टावर में हेली से मुलाकात हुई थी।

वह ट्रंप प्रशासन में शामिल की जाने वाली पहली महिला और अल्पसंख्यक होंगी, जो संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की अगली राजदूत के रूप में सामंथा पावर का स्थान लेंगी।

हेली प्राइमरी चुनाव के दौरान ट्रंप को लेकर मुखर थीं और उन्होंने रिपब्लिकन प्राइमरी में सिनेटर मार्को रूबियो का समर्थन किया था। हालांकि, आम चुनावों के पहले उन्होंने अपना रूख बदलते हुए कहा कि वह ट्रंप को वोट देंगी।

निम्रता ‘‘निक्की’’ रंधावा, हेली दक्षिण कैरोलिना की पहली अल्पसंख्यक और महिला गवर्नर हैं । रूढिवादी माने जाने वाले इस प्रांत में नस्लीय संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है।

दक्षिणी कैरोलिना की गवर्नर बनने से पहले निक्की हेली 2005 से 2011 तक प्रांत की प्रतिनिधि सभा में लेक्सिंटन काउंटी से सदस्य रहीं।

गवर्नर के तौर पर हेली ने अपना लोहा मनवाया है तथा बेरोजगारी की दर 15 साल में सबसे निचले स्तर पर ला दिया। उनके नेतृत्व के तहत प्रांत की 46 काउंटी में से हर एक में 82,000 से अधिक नौकरियों के अवसर पैदा हुए।

राजनीति में कदम रखने से पहले वह अपने पारिवारिक कारोबार से जुड़ी थीं। उनके पति माइकल आर्मी नेशनल गांर्ड में कैप्टन हैं जो अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में भी सेवा दे चुके हैं। उनके दो बच्चे रीना 18 और नलिन 15 हैं।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.