कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण पर रहेगा ट्रंप का जोर : व्हाइट हाउस

Samachar Jagat | Friday, 11 May 2018 12:14:58 PM
Trump emphasis on complete and irreversible nuclear disarmament of Korean Peninsula: White House

वाशिंगटन। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु हथियार मुक्त बनाने और इस फैसले पर अटल रहने पर जोर देंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि मुलाकात में ट्रंप का जोर इस बात पर रहेगा कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियार मुक्त बनने के अपने इस फैसले को फिर कभी बदले नहीं और उसका यह निर्णय प्रमाण योग्य हो।

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच होने वाली इस ऐतिहासिक मुलाकात के लिए तारीख और जगह की ट्रंप की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद व्हाइट हाउस ने उत्तर कोरिया को किसी तरह के उकसावे की हरकत न करने की चेतावनी दी।

राष्ट्रपति के एक प्रवक्ता ने कल कहा कि ऐसी कोई भी हरकत अमेरिका को इस मुलाकात को टालने पर मजबूर कर देगी। व्हाइट हाइस के उप प्रेस सचिव राज शाह ने इंडियाना जा रहे संवाददाताओं को बताया कि हमारी नीति कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण , अपरिवर्तनीय और प्रमाण योग्य परमाणु निरस्त्रीकरण को सुनिश्चित करना है।

और ट्रंप वहां यही मांग करने वाले हैं। शाह ने उत्तर कोरिया को चेताते हुए कहा कि हमारे पास एक माह और कुछ दिन का वक्त है। कई चीजों को जैसे कि उत्तर कोरिया की ओर से उकसावे वाली किसी हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

मैं इतना ही कह सकता हूं कि मुलाकात पर सहमति भले ही बन गई हो लेकिन जाहिर है कि कई कारणों से इसे स्थगित भी किया जा सकता है। शाह ने बताया कि सिंगापुर को इस ऐतिहासिक मुलाकात के लिए इसलिए चुना गया है। 

क्योंकि इसके दोनों देशों से राजनीतिक संबंध हैं। उन्होंने कहा कि सिंगापुर के अमेरिका और उत्तर कोरिया दोनों से संबंध हैं। वे राष्ट्रपति और किम जोंग उन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही निष्पक्ष माहौल भी उपलब्ध कराएंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.