मध्यावधि चुनावों में सदन में बहुमत बचाए रखने की कोशिश में जुटे ट्रंप

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Nov 2018 05:12:58 PM
Trump in trying to keep the majority in the House in the mid-term elections

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अपना बहुमत बरकरार रखने की कोशिशों में जुटे हैं और मंगलवार को हो रहे मध्यावधि चुनावों से पहले उन्होंने देशभर में अपने समर्थकों से अपील की कि अहम चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी के लिए जाइये, मत डालकर आइए।

इन चुनावों के नतीजों से अगले दो सालों में अमेरिकी सदन में सत्ता के संतुलन का फैसला होगा। मध्यावधि चुनावों में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के 435 सदस्यों का चुनाव होगा जबकि सीनेट की 100 में से 35 सीटों के लिये नए सदस्यों का चुनाव होना है।

रिपब्लिकन पार्टी के पास फिलहाल दोनों सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा में बहुमत है। ट्रंप और उनके दल ने रिपब्लिकन पार्टी के पक्ष में प्रचार करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ी है। चुनाव की पूर्व संध्या पर सोमवार को क्लीवलैंड में एक रैली में राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया कि मध्यावधि चुनाव जो कभी नीरस हुआ करते थे वो अब उनकी वजह से बेहद अहम हो गए हैं, उन्होंने उनके राष्ट्रपति पद पर रहने को मीडिया की तवज्जो और मतदान को इसका श्रेय दिया।

समर्थकों को अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण चीज यह है कि मैं चाहता हूं कि आप बाहर निकलकर वोट करें। आपको मतदान के लिये बाहर जाना है। इसके बाद उन्होंने इंडियाना और मिसूरी में चुनावी रैलियों को संबोधित किया जहां उन्होंने समर्थकों से अपनी पार्टी के लिए वोट देने को कहा क्योंकि वह प्रतिनिधि सभा में बहुमत बरकरार रखना चाहते हैं।

राजनीतिक पंडितों के मुताबिक डेमोक्रेट्स के पास प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने का अच्छा मौका है जबकि रिपब्लिकन सीनेट में अपनी पकड़ बरकरार रख सकते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.