नाटो के सहयोगी देशों से रक्षा पर 4 फीसदी धनराशि खर्च करने का ट्रंप का आग्रह

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jul 2018 07:22:05 AM
Trump urges NATO allies to spend 4% on defense

ब्रसेल्स। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन(नाटो) के राष्ट्र प्रमुखों से इस संगठन की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने अपने सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) का 4 प्रतिशत खर्च करने का आव्हान किया है। नाटो के महासचिव जेन स्टोटेलनबर्ग ने इस मामले में प्रतिक्रिया करते हुए कहा सबसे पहले हमें 2 प्रतिशत के आंकड़े तक आना होगा और नाटो के 29 सदस्य देशों में से मात्र 8 ही इस लक्ष्य को पूरा कर रहे हैं जबकि अन्य की कोई और योजना है।

ये बॉलीवुड एक्ट्रेस हो गई थी सलमान खान के प्यार में पागल, दूसरे नंबर की लव स्टोरी तो उड़ा देगी आपके होश

इस बैठक में हालांकि ट्रंप ने जो धनराशि खर्च करने की बात कही है इतनी धनराशि तो वह खुद भी इस संगठन को नहीं दे रहे हैं। नाटो के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका ने पिछले वर्ष नाटो के सैन्य खर्च में मात्र 3.5 प्रतिशत का योगदान दिया था। इस विषय पर प्रतिक्रिया करते हुए व्हाइट हाऊस की प्रवक्ता साराह सैंडर्स ने कहा कि उन्होंने नाटों नेताओं से रक्षा के मद में धनराशि के बढाने का आह्वान किया है और यह कोई औपचारिक प्रस्ताव नहीं है।

उन्होंने कहा कि ट्रंप ने सुझाव दिया है कि संगठन के रक्षा खर्च पर नाटो के सदस्य देशों को अपने सकल घरेलू उत्पाद की न केवल दो प्रतिशत धनराशि खर्च करनी चाहिए बल्कि इसे बढाकर चार प्रतिशत कर देना चाहिए। वह चाहते हैं कि अन्य सहयोगी देशों को भी यह बोझ करना चाहिए। इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मेंक्रोन के एक नजदीकी सूत्र ने बताया कि यह मात्र शब्दों का आडम्बर है और कोई नई मांग नहीं है।

मराठा योद्धा तानाजी मालसुरे की बायॉपिक में अजय देवगन के साथ नजर आएगी काजोल!

कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक को मिली हिरोइन, पहली बार करने जा रही इस अभिनेता के साथ काम

निक जोनस से पहले प्रियंका चोपड़ा का इन मर्दों के साथ जुड़ चुका है नाम, जानिए इस लिस्ट में किनके नाम है शामिल?



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.