ट्रंप के निर्वाचन से नहीं बदलेंगे कनाडा-क्यूबा के रिश्ते : ट्रूडो

Samachar Jagat | Thursday, 17 Nov 2016 09:27:08 AM
Trump will not change with election of Canada-Cuba relations: Trudo

हवाना। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हवाना में अपने मेजबानों को एक बार फिर आश्वासन दिया है कि डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने से कनाडा और क्यूबा के बीच के करीबी रिश्ते ‘बदलेंगे नहीं’। ट्रूडो ने कल कहा कि कनाडा हमेशा से क्यूबा का मित्र रहा है और क्यूबा के पक्के दोस्त एवं अमेरिका के अच्छे दोस्त एवं साझेदार होने के दौरान हममें कोई विरोधाभास नहीं रहा।

क्यूबा के छात्रों के साथ चर्चा के दौरान ट्रूडो ने कहा कि मेरा मानना है कि अमेरिका के चुनावों का नतीजा मजबूत संबंध को बदलेगा नहीं। हम चयन स्वयं करते हैं। क्यूबा और अमेरिका के बीच के संबंधों में एक ऐतिहासिक गर्माहट की शुरूआत राष्ट्रपति बराक ओबामा ने की थी। इसके लिए कनाडा ने दोनों देशों के बीच वर्ष 2014 में गोपनीय वार्ताएं आयोजित करवाई थीं। अमेरिका और क्यूबा के बीच के कूटनीतिक संबंधों को शीतयुद्ध के दौरान 1961 में खत्म कर दिया गया था।

इन दोनों के बीच के कूटनीतिक संबंधों को जुलाई 2015 में बहाल किया गया। आठ नवंबर को ट्रंप के चयन ने दोनों देशों की मित्रता पर सवाल उठा दिए हैं। हालांकि ट्रंप ने पहले तो इस गर्माहट के प्रति सकारात्मक रूख दिखाते हुए कहा था, ‘‘50 साल काफी होते हैं। लेकिन उसके बाद उन्होंने नई नीतियों को पलट देने का संकल्प लिया था फिर चाहे क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो लोकतांत्रिक सुधारों एवं अन्य मांगों पर सहमत हों या नहीं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.