तुर्की खरीदेगा 120 एफ-35 लड़ाकू विमान: एर्दोगन

Samachar Jagat | Monday, 17 Dec 2018 09:20:42 AM
Turkey to buy 120 F-35 fighter aircraft: Erdogan

इस्तांबुल। तुर्की अमेरिका से 120 एफ-35 लड़ाकू विमान खरीदने की योजना बना रहा है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने रविवार को इस्तांबुल में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हम अमेरिका में निर्मित 120 एफ-35 लड़ाकू विमान खरीदेंगे।

एनटीवी प्रसारक ने एर्दोगन के इस भाषण का सीधा प्रसारण किया। इससे पहले शनिवार को एर्दोगन के सहयोगी इब्राहिम कालिन ने दोहा फोरम से इतर पत्रकारों से कहा कि तुर्की को संदेह है कि यदि वह रूस से एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 खरीदता है तो अमेरिका उसे एफ-35 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति नहीं करेगा।

एर्दोगन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब एफ-35 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति को लेकर आशंका जताई जा रही है। गौरतलब है कि अमेरिकी अधिकारियों ने तुर्की को चेतावनी दी है कि यदि वह रूस से एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम खरीदने की अपनी योजना पर कायम रहता है तो अमेरिका उसे एफ-35 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति नहीं करेगा।

अमेरिकी कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित किया है, जिससे एफ-35 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति रोकी जा सकती है। तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार के मुताबिक अमेरिका मार्च 2019 में अंकारा को दो एफ-35 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.