दक्षिण चीन सागर में विवादित द्वीप श्रृंखला के पास से गुजरे अमेरिका के दो युद्धपोत

Samachar Jagat | Monday, 11 Feb 2019 06:01:55 PM
Two US warships passed through disputed DBP series in South China Sea

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन। दक्षिण चीन सागर में जलक्षेत्र को लेकर चीन के दावों को चुनौती देने के लिए अमेरिका के दो युद्धपोत सोमवार को विवादित द्वीप श्रृंखला के पास से गुजरे। मीडिया की एक खबर में इस घटनाक्रम के बारे में बताया गया है। सीएनएन के अनुसार निर्देशित मिसाइल विध्वंसक यूएसएस स्प्रूअंस और यूएसएस प्रेबल नौवहन संचालन की आजादी के तहत विवादित स्प्रेटली द्बीप श्रृंखला से 12 समुद्री मील की दूरी से होकर गुजरा।


इस वाकये से चीन और भड़क सकता है, खासकर ऐसे वक्त में जब अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध (ट्रेड वार) चल रहा है। दक्षिण चीन सागर में स्प्रेटली द्बीप को लेकर विवाद है। इस द्बीप श्रृंखला की सीमा फिलिपीन, मलेशिया और दक्षिणी वियतनाम के करीब है। दक्षिण चीन सागर के तकरीबन समूचे हिस्से पर चीन अपना दावा करता है, जबकि ताइवान, फिलीपींस, ब्रूनेई, मलेशिया और वियतनाम भी इसके कुछ हिस्सों पर अपना-अपना दावा करते हैं।

अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े के प्रवक्ता कमांडर क्ले डॉस ने कहा कि समुद्री क्षेत्र को लेकर बढ़-चढ़कर किये जा रहे दावे को चुनौती देने और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत जलमार्ग तक पहुंच सुरक्षित बनाने के लिए सोमवार की कार्रवाई की गई। डॉस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत परिचालन को अंजाम दिया गया और यह प्रदर्शित करता है कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत मिली इजाजत के मद्देनजर उड़ान, नौवहन को अंजाम देगा। 

इन चीजों का सेवन करने से पाचन क्रिया रहती है सही, इन समस्याओं से मिलता है छुटकारा

यदि आप भी खाना खाने के बाद खाते है मीठा, तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो सकती ये खतरनाक बीमारी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.