उ. कोरिया का परमाणु स्थल तोडऩे का कार्य जारी : अमेरिका

Samachar Jagat | Tuesday, 15 May 2018 04:43:17 PM
U. Korea's nuclear Breakdown work continues: America

सोल। उपग्रह से ली गई तस्वीरों से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से पहले अपने परमाणु परीक्षण स्थल को तोडऩा शुरू कर दिया है। यह बात एक अमेरिकी निगरानीकर्ता ने कही है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इस कदम का स्वागत किया है। उत्तर कोरिया ने कहा है कि सप्ताहंात तक वह पुंगगी  री परामणु परीक्षण स्थल ‘ पूरी तरह से ’ तोड़ देगा। यह 23-25 मई को निर्धारित एक कार्यक्रम में विदेशी मीडिया के समक्ष होगा।

यद्यपि अंतरराष्ट्रीय परमाणु निगरानी एजेंसी से किसी भी पर्यवेक्षक को आमंत्रित नहीं किया गया है जिससे प्रक्रिया के खुलेपन पर सवाल उठता है।

उत्तर कोरिया के उत्तर पूर्व क्षेत्र स्थित पुंगगी री पर ही उत्तर कोरिया के सभी छह परमाणु परीक्षण हुए हैं। यहीं पर गत वर्ष सितम्बर में नवीनतम परमाणु परीक्षण भी किया गया जिसके बारे में उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह हाइड्रोजन बम था।

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल तब बंद करने का वादा किया था जब किम ने गत महीने देश की परमाणु ताकत को पूर्ण घोषित किया था और कहा था कि उसे अब परिसर की जरूरत नहीं है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.