संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इबोला उपचार केंद्र पर हमले की निंदा की

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Mar 2019 08:49:19 AM
UN Secretary General condemns attack on Ebola treatment center

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

संयुक्त राष्ट्र।  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मध्य अफ्रीकी देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में स्थित इबोला उपचार केंद्र पर हुए हमले की कड़ी निंदा की है। गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने सोमवार को यह जानकारी दी। 
रिपोर्ट के अनुसार डीआरसी के बुटेम्बो शहर में शनिवार को हुए इस हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी जबकि एक स्वास्थ्य कर्मचारी घायल हो गया था। 


डुजारिक ने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र महासचिव डीआरसी में इबोला उपचार केंद्र पर हुए हमले की कड़ी निंदा करते हैं। वह हमले में मारे गए लोगों के परिवार और मित्रों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करते हैं और उनका मानना है कि ऐसी विकट परिस्थिति में नागरिकों की रक्षा करना अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का एक मूलभूत सिद्धांत है।

प्रवक्ता ने संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयिसस ने हमले के बाद उपचार केंद्र का दौरा किया। 

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक का यह दौरा डीआरसी में तीन दिवसीय मिशन का हिस्सा है। इसके तहत डब्ल्यूएचओ और अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने कांगो के राष्ट्रपति, सरकारी अधिकारियों और सहयोगी संगठनों के अधिकारियों से भी मुलाकात की। डब्ल्यूएचओ ने कांगो में इबोला उपचार केन्द्रों की सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र और स्थानीय पुलिस से मदद मांगी है। 

हमले में मारे गए लोगों और घायलों के प्रति दुख व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास यहां लोगों की सेवा जारी रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। उल्लेखनीय है कि अगस्त 2018 में इबोला के ताजा मामले आने के बाद से डब्ल्यूएचओ ने 582 मौतें सहित इबोला के कुल 921 मामले दर्ज किए हैं। एजेंसी 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.