संयुक्त राष्ट्र की सख्त चेतावनी, यूरोप में रासायनिक हमला कर सकता है आईएसआईएस

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 02:23:18 AM
UN Watchdog Warns of ISIS Chemical Attack in Europe

लंदन। संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक रासायनिक निगरानी संस्था ने अपनी जांच के बाद चेतावनी दी है कि इराक और सीरिया से भाग रहे इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी यूरोप में विध्वंसक रासायनिक हमले कर सकते हैं।

पेरिस मेंं इस सप्ताह आयोजित रक्षा सम्मेलन के दौरान ओपीसीडब्ल्यू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वहां से भाग रहे आतंकवादी मस्टर्ड गैस हमला कर सकते हैं। उन्होंने युद्ध के मैदान में इन जहरीले पदार्थों का प्रयोग करना सीखा है।

ओपीसीडब्ल्यू के सत्यापन विभाग के निदेशक फिलिप्पे डेनियर ने कहा कि चूंकि आईएसआईएस ने मस्टर्ड गैस बनाना सीख लिया है, ऐसे में यह एक ऐसा खतरा है जिसे हमें झेलना और जिसपर प्रतिक्रिया देना सीख लेना है। दु:ख की बात है कि इसे कैसे अंजाम देना है यह सीखने वाले लोग वापस हमारे देश लौट रहे हैं और ऐसे हमले करने में मदद कर सकते हैं।

मस्टर्ड गैस बेहद शक्तिशाली एलर्जी पैदा करता है, विशेष रूप से त्वचा, आंखों और सांस लेने की नली को नुकसान पहुंचाता है। ज्यादा मात्रा में शरीर के अंदर चले जाने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

मस्टर्ड गैस हमले की सबसे बुरी बात यह है कि इसके लक्षण 24 घंटे में दिखने शुरू होते हैं।

संगठन द्वारा पिछले महीने की गई जांच मेंं पता चला है कि आईएसआईएस ने असैन्य आबादी पर इस हथियार का प्रयोग किया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.