यरूशलम को लेकर संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक कल

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 08:02:01 PM
United Nations Security Council meeting on Jerusalem on Friday

संयुक्तराष्ट। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की घोषणा के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को एक आपात बैठक बुलाई है।

फिलीस्तीन को लेकर भारत की नीति स्वतंत्रः रवीश कुमार

ट्रंप ने दशकों पुरानी अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय नीति को पलटते हुए यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे दी। उन्होंने इसके साथ ही विदेश मंत्रालय को यरूशलम में अमेरिकी दूतावास के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने का भी निर्देश दिया।

सुरक्षा परिषद के 15 में से कम से कम आठ सदस्यों ने वैश्विक निकाय से एक विशेष बैठक बुलाने की मांग की है। बैठक की मांग करने वाले देशों में सुरक्षा परिषद के दो स्थायी सदस्य देश ब्रिटेन और फ्रांस तथा बोलीविया, मिस्र, इटली, सेनेगल, स्वीडन, ब्रिटेन और उरग्वे जैसे अस्थायी सदस्य शामिल हैं। 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के शुक्रवार को सुरक्षा परिषद को संबोधित करने की संभावना है। इससे पहले गुतारेस ने कहा था कि इस मुद्दे को सीधी बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र राजदूत ने की उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री से मुलाकात

उन्होंने कहा, इस गंभीर चिंता के समय, मैं यह साफ करना चाहूंगा कि द्वि-राष्ट्र समाधान का कोई और विकल्प नहीं है। गुतारेस ने कहा कि इस्राइली और फलस्तीनियों की शांति की संभावना पर संकट उत्पन्न करने वाले एकतरफा उपायों के खिलाफ उन्होंने हमेशा आवाज उठाई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.